Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Caste Census: अजित पवार ने बीजेपी को असमंजस में डाला! सोलापुर में बोले- महाराष्ट्र में भी हो जातिगत गणना

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने महाराष्ट्र में भी बिहार की तरह जाति आधारित गणना कराने की वकालत की है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कदम से सभी समुदायों की सटीक जनसंख्या का पता लगाने में मदद मिलेगी। वह सोलापुर के माढा में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनसंख्या के अनुपात के अनुसार ही सभी समुदायों को लाभ दिया जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 23 Oct 2023 11:35 PM (IST)
Hero Image
अजित पवार ने महाराष्ट्र में जातिगत गणना की मांग की (फाइल फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, पुणे। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने महाराष्ट्र में भी बिहार की तरह जाति आधारित गणना कराने की वकालत की है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कदम से सभी समुदायों की सटीक जनसंख्या का पता लगाने में मदद मिलेगी। वह सोलापुर के माढा में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मराठा समुदाय की आरक्षण दिए जाने की मांगों को लेकर सकारात्मक है। मेरा विचार है कि यहां जाति आधारित गणना होनी चाहिए। बिहार सरकार ने इसे अपने राज्य में लागू किया। इस तरह की कवायद से हमें अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अल्पसंख्यकों, सामान्य वर्ग आदि की सटीक जनसंख्या का पता चल जाएगा।

शिंदे-फडणवीस से मिलकर जाति सर्वेक्षण का ब्योरा मांगा- पवार

उप मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जनसंख्या के अनुपात के अनुसार ही सभी समुदायों को लाभ दिया जाता है। अजित पवार ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ मिलकर बिहार में हुए जाति सर्वेक्षण का ब्योरा मांगा है। इसे महाराष्ट्र में भी किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र के पालघर से 36.9 करोड़ की मेफेड्रोन जब्त, पुलिस ने सात आरोपी को किया गिरफ्तार