Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुंबई में बारिश से आफत! निचले इलाकों से लेकर स्टेशनों तक जलजमाव, 50 से ज्यादा उड़ानें रद्द

बारिश की वजह से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस कुर्ला-विक्रोली और भांडुप रेलवे स्टेशन प्रभावित हुए हैं। यही नहीं मुंबई में लगातार बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव की गंभीर समस्या सामने आई है। इसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल मुंबई में आज रात 1 बजे से 7 बजे तक छह घंटों में 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 08 Jul 2024 08:27 AM (IST)
Hero Image
शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला-विक्रोली रेलवे स्टेशन हुए प्रभावित। (फोटो, एएनआई)

एएनआई, मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में देर रात से ही भारी बारिश हो रही है, जिससे जन-जीवन और यातायात पर असर पड़ा है। भारी बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति देखने को मिल रही है। यही नहीं बारिश की वजह से मुंबई के कई मुख्य रेलवे स्टेशनों पर भी पानी जमा हो गया है, जिसके कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई डिवीजन के कई रेलवे स्टेशनों पर आज जलभराव के कारण ट्रेनें रद्द रहेंगी। बताया गया है कि ये ट्रेनें रद्द रहेंगी।

  • 12110 (एमएमआर-सीएसएमटी)
  • 11010 (पुणे-सीएसएमटी)
  • 12124 (पुणे सीएसएमटी डेक्कन)
  • 11007 (पुणे-सीएसएमटी डेक्कन)
  • 12127 (सीएसएमटी-पुणे इंटरसिटी एक्सप्रेस)

बेस्ट बसों के रूट्स को नियमित मार्ग से बदला गया

इसके अलावा बारिश के कारण बेस्ट बसों के कई रूट्स को भी उनके नियमित मार्ग को बदला गया है। वहीं, मुंबई उपनगरीय और हार्बर लाइन पर भी भारी बारिश की वजह से जलभराव के कारण रेल यातायात में देरी हुई।

— ANI (@ANI) July 8, 2024

शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला-विक्रोली रेलवे स्टेशन प्रभावित

इसकी वजह से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला-विक्रोली और भांडुप रेलवे स्टेशन प्रभावित हुए हैं। यही नहीं मुंबई में लगातार बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव की गंभीर समस्या सामने आई है। इसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

— ANI (@ANI) July 8, 2024

रात 1 बजे से 7 बजे तक 300 मिमी बारिश

दरअसल, मुंबई में आज रात (8 जुलाई) 1 बजे से 7 बजे तक छह घंटों में 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है। बीएमसी बताया कि कुछ निचले इलाकों में जलभराव हो गया और उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हुई हैं। साथ ही दिन में भी भारी बारिश की संभावना है।

बीएमसी ने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी बीएमसी, सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों में पहले सत्र के लिए अवकाश घोषित कर दिया है।

मुंबई की 50 से ज्यादा उड़ानें रद्द

इसके अलावा भारी बारिश की वजह से उड़ानों पर भी असर हुआ है। मुंबई की 50 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। वहीं, कई एयरलाइंस ने यात्रियों से अनुरोध करते हुए कहा है कि एयरपोर्ट के लिए निकलने से पहले अपने फ्लाइट की स्थिति की जांच कर लें।

ये भी पढ़ें: 'एनडीए की 400 सीटें आतीं तो गुलाम कश्मीर...' केंद्रीय मंत्री प्रतापराव का पाकिस्तान को लेकर बड़ा बयान