Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाराष्ट्र में बारिश से कोहराम, पालघर समेत इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी; क्या है मुंबई का हाल?

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को पालघर सहित कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इससे पहले दिन में महाराष्ट्र में यवतमाल जिले के महागांव तालुका में भारी वर्षा के बाद बाढ़ में फंसे 45 लोगों को बचाने के लिए नागपुर से एक एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर को बुलाया गया था

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 22 Jul 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट में बारिश से कोहराम (फोटो: पीटीआई)

मुंबई, एएनआई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, मौसम विभाग ने मुंबई के अलग-अलग हिस्सों में रविवार के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है।

इससे पहले दिन में महाराष्ट्र में यवतमाल जिले के महागांव तालुका में भारी बारिश के बाद बाढ़ में फंसे 45 लोगों को बचाने के लिए नागपुर से एक एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर को बुलाया गया था।

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी (नागपुर) विंग कमांडर रत्नाकर सिंह ने एक बयान में बताया,

जिला प्रशासन की मांग को ध्यान में रखते हुए यवतमाल में बाढ़ के कारण फंसे लोगों को निकालने के लिए नागपुर से एक एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

भारी बारिश से कई इलाके जलमग्न

यवतमाल में शुक्रवार रात हुई भारी बारिश की वजह से जिले के कई रिहायशी इलाके जलमग्न हो गए और शनिवार को भी कई घरों में पानी घुस गया। स्थानीय लोगों के मुताबिक, रात में लगभग चार घंटे तक बारिश हुई और जब उनकी नींद खुली तो उन्होंने देखा कि सड़कों पर पानी भर गया और घरों में भी घुस गया है।

एक स्थानीय नागरिक ने बताया,

आधी रात के आसपास भारी बारिश होने लगी और जब हम सुबह उठे तो हमने देखा कि हमारा घर पानी में डूबा हुआ है। मौजूदा समय पर पानी हमारे घरों में घुस चुका है और सोफा, फ्रिज, राशन सहित हमारा फर्नीचर पूरी तरह से डूब चुका है।

ट्रेन सेवाएं बाधित

इससे पहले शुक्रवार को महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से जलभराव के बाद मुंबई और आसपास के इलाकों में ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं।