Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश से 50 उड़ानें रद्द, ट्रेन सेवाएं प्रभावित; स्कूल बंद

Mumbai Rain मुंबई और उपनगरों में सोमवार को सुबह से ही भारी बारिश ने सामान्य जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया। आईएमडी के अनुसार औद्योगिक राजधानी में सुबह 2.30 बजे से 5.30 बजे के बीच भारी बारिश हुई। भारी बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति देखने को मिल रही है। यही नहीं बारिश की वजह कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 08 Jul 2024 03:21 PM (IST)
Hero Image
मुंबई में भारी बारिश के कारण सड़कें और रेल पटरियां लबालब (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पिछले 24 घंटों में मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। शहर के कुछ इलाकों में सोमवार को सुबह 1 बजे से 7 बजे तक छह घंटों के भीतर 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। सड़कों से लेकर रेलवे ट्रैक तक डूब चुके हैं। कई हिस्सों में पानी भर जाने के कारण सड़कों पर ही वाहन फंसे हुए है। भारी बारिश की तबाही से मध्य रेलवे की सबअर्बन सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

इस समस्या को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने शहर के विभिन्न इलाकों में अपनी टीमें तैनात कर दी हैं। टीमों को ठाणे, वसई (पालघर), महाड (रायगढ़), चिपलून (रत्नागिरी), कोल्हापुर, सांगली, सतारा घाटकोपर, कुर्ला और सिंधुदुर्ग में तैनात किया गया है। भारी बारिश के कारण स्कूल बंद कर दिए गए तथा आज होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी गईं।

— ANI (@ANI) July 8, 2024

मुंबई की 50 से ज्यादा उड़ानें रद्द

इसके अलावा भारी बारिश की वजह से उड़ानों पर भी असर हुआ है। मुंबई की 50 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। वहीं, कई एयरलाइंस ने यात्रियों से अनुरोध करते हुए कहा है कि एयरपोर्ट के लिए निकलने से पहले अपने फ्लाइट की स्थिति की जांच कर लें। 

भारी बारिश के कारण ट्रेन सेवाएं भी हुईं बाधित

मुंबई में सेंट्रल रेलवे के जनरल मैनेजर राम करण यादव ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि रविवार रात से ही भारी बारिश हो रही है। यादव ने कहा कि रविवार रात से ही भारी बारिश हो रही है। 6 घंटे में 300 मिमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं और ट्रेनों को चालू रखने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'भारी बारिश के कारण, विशेष रूप से मुख्य लाइन पर, कुर्ला भांडुप के आसपास जलभराव है और यहां हार्बर लाइन पर, वडाला से मानखुर्द तक, यह बंद है क्योंकि चूनाभट्टी के आसपास बहुत अधिक जलभराव है। ये सेवाएं बाधित हैं...।'

कुछ ट्रेनों को किया गया रद्द

लोगों से अनावश्यक रूप से अपने घरों से बाहर न निकलने की अपील करते हुए यादव ने कहा, "हमने कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है और कुछ ट्रेनों का मार्ग बदल दिया है...।" इस बीच, सोमवार सुबह मुंबई में भारी बारिश के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) पर उड़ान संचालन प्रभावित हुआ।

यह भी पढ़ें- Mumbai Rain: बारिश से तरबतर मुंबई, ठाणे से घाटकोपर तक NDRF की कई टीम तैनात