Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Education Loan: एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो पढ़िए किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत, क्या चाहिए योग्यता

बैंक लोन के लिए उम्मीदवारों को 10वीं 12वीं की मार्कशीट बैंक पासबुक आय प्रमाण पत्र पहचान प्रमाण पत्र (पासपोर्ट/ ड्राइविंग/वोटरआईडी) प्रवेश परीक्षा परिणाम जिस कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर किया है उसका साक्ष्य एज प्रूफ स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों का आधार कार्ड सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही यह भी चेक किया जाता है कि कहीं कोई पिछला लोन तो आवेदक पर तो नहीं है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Tue, 12 Dec 2023 05:56 PM (IST)
Hero Image
Education Loan: एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो पढ़िए किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत, क्या है योग्यता

करियर डेस्क, नई दिल्ली। Education Loan: कई बार ऐसी परिस्थितियां बनती हैं कि मनपसंद करियर के सामने फाइनेंशियल प्रॉब्लम सामने खड़ी हो जाती है। स्टूडेंट्स के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वे संबंधित संस्थान की भारी-भरकम फीस भर सके। ऐसे में कई बार उन्हें सपनों को मारना भी पड़ता है।

हालांकि, ऐसे मौके पर एजुकेशन लोन काफी मददगार साबित होता है। मेडिकल से लेकर इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट सहित अन्य कोर्सेज के लिए बैंक से मिलने वाले इस लोन से फीस भरने की समस्या से काफी हद तक निजात मिलती है। यहां तक कि विदेश में पढ़ने का ख्वाब भी इस हेल्प से सच साबित हो सकता है। अब अगर आप भी इस दिशा में सोच रहते हैं तो हम आपको आज बताने जा रहे हैं, कि अगर आप Education Loan लेना चाहते हैं तो आपको किन-किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। आइए डाले हैं एक नजर।

Education Loan: इन डॉक्यूमेंट्स की होती है जरूरत

बैंक लोन के लिए उम्मीदवारों को 10वीं, 12वीं की मार्कशीट, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र (पासपोर्ट/ ड्राइविंग/वोटरआईडी), प्रवेश परीक्षा परिणाम, जिस कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर किया है उसका साक्ष्य, एज प्रूफ, स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों का आधार कार्ड सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही यह भी चेक किया जाता है कि कहीं कोई पिछला लोन तो आवेदक पर तो नहीं है।

Education Loan:क्या चाहिए होती है योग्यता

इस लोन के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को देश का नागरिक होना चाहिए। आवेदक का एकेडिमक रिकॉर्ड बेहतर होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार जिस कोर्स के लिए अप्लाई करना चाहता है उसकी रोजगार का प्रतिशत क्या है। इन पहुलओं के साथ कई अन्य चीजों को देखने के बाद स्टूडेंट्स इस लोन के हकदार बन पाते हैं।   

बता दें कि बैंक अलग-अलग लोन देता है। इसके तहत, कुछ ऋण स्टूडेंट्स खुद लेते हैं। वहीं, कभी-कभी पैरेंट्स भी बच्चे की पढ़ाई के नाम यह बैंक से कर्ज लेते हैं।

यह भी पढ़ें: Board Exam 2024: एग्जाम से पहले सिलेबस हो जाएगा पूरा कवर, बस फॉलो करें ये सिंपल ट्रिक