Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AIIMS NORCET 7 Registration: एम्स नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के लिए शुरू हुए आवेदन, 21 अगस्त तक फॉर्म भरने का मौका

नर्सिंग ऑफिसर भर्ती के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा (AIIMS NORCET 7) के लिए एम्स की ओर से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो 21 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए स्टेज 1 परीक्षा का आयोजन 15 सितंबर को किया जायेगा जिसके लिए एडमिट कार्ड दो दिन पूर्व जारी कर दिए जायेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 03 Aug 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
AIIMS NORCET 7 के लिए यहां से करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली की ओर से नर्सिंग ऑफिसर भर्ती के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा (AIIMS NORCET 7) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.ac.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लिस्ट डेट 21 अगस्त निर्धारित की गई है।

पात्रता एवं मापदंड

एम्स नॉर्सेट भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से बीएससी (ऑनर्स) नर्सिंग या बीएससी नर्सिंग पास किया हो। अभ्यर्थियों का भारतीय या राज्य के नर्सिंग परिषद से नर्स एवं मिडवाइफ के तौर पर पंजीकृत होना भी आवश्यक है। इसके अलावा अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी गई है।

कैसे कर सकते हैं आवेदन

इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। एप्लीकेशन फीस सामान्य, ओबीसी वर्ग के लिए 3000 रुपये तय की गई है। एससी/ एसटी और ईडब्ल्यूएस वर्ग को फीस के रूप में 2400 रुपये जमा करना होगा। पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा तिथि

इस भर्ती में शामिल होने के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनके लिए कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (स्टेज-1) का आयोजन 15 सितंबर 2024 को किया जायेगा। स्टेज 1 में सफल उम्मीदवारों को स्टेज 2 एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा जो 4 अक्टूबर 2024 को आयोजित होगा।

यह भी पढ़ें- JPSC Recruitment 2024: झारखंड फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के 170 पदों के लिए शुरू हुए आवेदन, ये रही भर्ती डिटेल