Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG 2024: सीयूईटी एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन के लिए यहां पढ़ें टॉपर्स के सुझाव, अवश्य मिलेगी सफलता

सीयूईटी 2024 यूजी एग्जाम के लिए 26 मार्च 2024 तक आवेदन किया जा सकता है। जो भी अभ्यर्थी इस एग्जाम में भाग लेने जा रहे हैं वे अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दें जिससे वे अच्छी रैंक हासिल करके देश के टॉप संस्थानों में प्रवेश के लिए एलिजिबल हो सकें। आप यहां से टॉपर्स द्वारा सुझाए गए कुछ टिप्स पढ़कर आगे की तैयारियों को अंजाम दे सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 11 Mar 2024 06:35 PM (IST)
Hero Image
CUET UG 2024: सीयूईटी एग्जाम की तैयारी के लिए टॉपर्स के सुझाव यहां से पढ़ें। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए 26 मार्च 2024 तक आवेदन किया जा सकता है। इस एग्जाम से अभ्यर्थी देश के टॉप संस्थानों में अंडर ग्रेजुएट लेवल के पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं।

टॉप संस्थान में प्रवेश के लिए आपको इसमें हायर रैंक हासिल करनी होगी जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। हम यहां टॉपर्स द्वारा दिए गए सुझाव को यहां शामिल कर रहे हैं जिनको फॉलो कर आप अवश्य ही इस एग्जाम में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

स्मार्ट रणनीति है सफलता की कुंजी

किसी भी एग्जाम में सफलता प्राप्त करने के लिए एक रणनीति अपनाना बेहद आवश्यक है। आप भी सीयूईटी 2024 यूजी एग्जाम में सफल होने के लिए स्मार्ट रणनीति बनायें और उसी को ध्यान में रखकर अपनी तैयारी करें।

टाइम टेबल को बनाकर उसे अच्छे से करें फॉलो

तैयारी के लिए आपको एक टाइम टेबल बनाना है और उसके अनुसार सभी विषयों को बराबर समय देना है। टाइम टेबल को बनाने के बाद आपको उसको अच्छे से फॉलो करना है।

सिलेबस के अनुसार करें तैयारी

किसी भी तैयारी के लिए सिलेबस महत्वपूर्ण होता है। सिलेबस के माध्यम से आप फालतू की चीजें पढ़ने से बचते हैं और उस समय का उपयोग अन्य विषयों की तैयारी के लिए कर सकते हैं।

(Image-freepik)

एनसीईआरटी का लें सहारा

इस एग्जाम की तैयारी के लिए आप NCERT की पुस्तकों का सहारा लें। इसके साथ ही आप अपने कॉन्सेप्ट को भी क्लियर रखें। कॉन्सेप्ट क्लियर होने से आप बेहतर तरीके से उसकी तैयारी कर सकते हैं।

मॉक टेस्ट एवं पुराने पेपर अवश्य हल करें

इस एग्जाम की तैयारी के साथ ही बीच-बीच में मॉक टेस्ट एवं पुराने वर्षों के प्रश्न पत्रों को अवश्य हल करें। इससे आप टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रख पाएंगे और एग्जाम के समय निर्धारित टाइम में प्रश्न पत्र हल करने में सफल रहेंगे।

यह भी पढ़ें- CUET UG Exam 2024: मनपसंद यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलना होगा आसान, बस ऐसे करें सीयूईटी यूजी एग्जाम की तैयारी