Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manipur News: मणिपुर में फिर से खुले स्कूल-कॉलेज, इंटरनेट सेवा भी बहाल

Manipur News मणिपुर में 11 दिनों के बंद के बाद मंगलवार को सभी स्कूल कॉलेज और तकनीकी संस्थान फिर से खुल दिए गए। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हालांकि मंगलवार को अधिकांश स्कूलों कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में छात्र कक्षाओं में उपस्थित हुए लेकिन कुछ संस्थानों में उपस्थिति कम रही। हमें उम्मीद है कि बुधवार से सभी स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों की उपस्थिति सामान्य हो जाएगी।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 17 Sep 2024 07:21 PM (IST)
Hero Image
मणिपुर में फिर से खुले स्कूल-कॉलेज (file photo)

पीटीआई, इंफाल। मणिपुर में कानून एवं व्यवस्था की मौजूदा स्थिति के कारण बंद रहे स्कूल और कॉलेज मंगलवार को फिर से खुले और कक्षाएं सामान्य रूप से बहाल हुई है। राज्य सरकार ने कहा कि राकेट हमलों में एक व्यक्ति की मौत होने और कई अन्य के घायल होने के बाद सात सितंबर को स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे।

आदेश सोमवार रात को जारी

जातीय संघर्ष से जूझ रहे राज्य में शांति बहाल करने की मांग को लेकर छात्रों के सड़कों पर उतरने के कारण शैक्षणिक संस्थान बंद थे। छात्रों की सुरक्षा बलों से झड़प भी हुई थी जिसके कारण कई जिलों में कफ्र्यू लगाना पड़ा था।शिक्षा निदेशालय (स्कूल) और उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने स्कूलों तथा कॉलेज को फिर से खोलने का आदेश सोमवार रात को जारी किया था।

शाम छह बजे तक कफ्र्यू में ढील

इस बीच मणिपुर सरकार ने इंफाल ईस्ट और वेस्ट तथा थौबल जिलों में लोगों को खाद्य सामग्री और दवाओं समेत आवश्यक सामान खरीदने देने के लिए मंगलवार को सुबह पांच बजे से शाम छह बजे तक कफ्र्यू में ढील दी है। बहरहाल, इस दौरान लोगों के एकत्रित होने, धरना-प्रदर्शन या रैलियां करने पर पाबंदी रहेगी।

मणिपुर हिंसा में 12 लोगों की मौत

मणिपुर सरकार ने 6 सितंबर को पूरे राज्य में शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया था। 1 से 7 सितंबर के बीच विभिन्न जिलों में हुई हिंसा की कई घटनाओं के बाद 20 लोग घायल हो गए और दो महिलाओं सहित 12 लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद, हजारों छात्रों ने 9 और 10 सितंबर को दो दिनों तक इंफाल और अन्य स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें: 3 जिलों में कर्फ्यू और 5 में इंटरनेट पर लगी रोक, अब तक 12 की हुई मौत; मणिपुर में हिंसा से बिगड़े हालात