Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC CGL Result 2023: एसएससी सीजीएल टियर-1 रिजल्ट कब होगा जारी, ये है लेटेस्ट अपडेट

SSC CGL Tier 1 Result 2023 Date कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से सीजीएल टियर 1 का रिजल्ट कभी भी घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे। जो उम्मीदवार टियर 1 एग्जाम में सफलता प्राप्त करेंगे वे टियर 2 एग्जाम के लिए क्वालीफाई माने जायेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 14 Sep 2023 11:29 AM (IST)
Hero Image
SSC CGL Result 2023: एसएससी सीजीएल टियर-1 रिजल्ट जल्द होगा घोषित।

SSC CGL Result 2023: कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) टियर 1 परीक्षा देश भर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 14 से 27 जुलाई 2023 तक आयोजित की गयी थी जिसके बाद से उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो अब जल्द ही समाप्त हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से रिजल्ट आने वाले दिनों में कभी भी घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट की घोषणा ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर की जाएगी। परिणाम जारी होते ही आप मांगी गयी डिटेल्स भरकर अपने नतीजे चेक कर सकेंगे।

SSC CGL Tier 1 Result 2023: टियर 1 में उत्तीर्ण उम्मीदवार ले सकेंगे टियर 2 एग्जाम में भाग

एसएससी की ओर से टियर 2 एग्जाम के लिए डेट्स की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। टियर 2 एग्जाम 25, 26 और 27 अक्टूबर 2023 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जायेगा। इस एग्जाम में केवल वे ही अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे जो टियर 1 एग्जाम में सफलता प्राप्त करेंगे।

टियर 1 एग्जाम में उत्तीर्ण होने के लिए जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों को 30 प्रतिशत अंक, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 25 प्रतिशत एवं एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 20 प्रतिशत अंक निर्धारित किये गए हैं।

SSC CGL Result 2023: ऐसे चेक कर सकेंगे परिणाम

एसएससी सीजीएल टियर 1 एग्जाम रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट जारी होने पर उसका लिंक एक्टिवेट हो जायेगा उस पर क्लिक करें। अब एक पीडीएफ फॉर्मेट में रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। अब आप इस लिस्ट में अपना नाम/ रोल नंबर चेक कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों का नाम/ रोल नंबर इस लिस्ट में दर्ज होगा केवल वे ही अगल चरण के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे।

यह भी पढ़ें- SSC CGL, MTS Result 2023: एसएससी सीजीएल, एमटीएस रिजल्ट जल्द होगा घोषित, ssc.nic.in पर चेक कर सकेंगे नतीजे