Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSC NDA (2) Exam: एनडीए परीक्षा आज, इन निर्देशों का पालन जरूरी, डाउनलोड करें एडमिट कार्ड और जानें एग्जाम पैटर्न

UPSC NDA (2) Exam 2022 यूपीएससी ने आज 4 सितंबर 2022 को दो पालियों में आयोजित हो रही एनडीए (2) परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड के साथ-साथ जरूरी निर्देश पहले ही जारी कर दिए थे जिनका पालन सभी के लिए जरूरी होगा।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Sun, 04 Sep 2022 08:44 AM (IST)
Hero Image
यूपीएससी एनडीए (2) परीक्षा 2022 में निगेटिव मार्किंग भी होगी।

 नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। UPSC NDA (2) Exam 2022: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की लिखित परीक्षा का आयोजन आज यानि रविवार, 4 सितंबर 2022 को देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है। आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक यूपीएससी एनडीए (2) परीक्षा 2022 का आयोजन 2.30-2.30 घंटे का दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली सुबह 10 बजे से और दूसरी दोपहर 2 बजे से शुरू होंगी। साथ ही, यूपीएससी ने एनडीए (2) परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सभी पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए ई-प्रवेश पत्र (Admit Card) पहले ही जारी कर दिए हैं, जिसे उम्मीदवार यूपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपीएससी एनडीए (2) एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड लिंक

UPSC NDA (2) Exam 2022: एनडीए परीक्षा में इन निर्देशों का पालन जरूरी

  • यूपीएससी ने एनडीए 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड के साथ-साथ परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे उम्मीदवारों के लिए जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं, जिनका पालन करना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा:-
  • परीक्षा के प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा अर्थात् पूर्वाहन सत्र में 09:50 बजे तथा अपराह्न सत्र में 01:50 बजे प्रवेश बंद होने के पश्चात परीक्षा स्थल पर किसी भी उम्मीदवार को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी ।
  • सभी उम्‍मीदवारों के लिए मास्‍क/फेस कवर पहनना अनिवार्य है। जिन उम्‍मीदवारों ने मास्क/फेस कवर नहीं पहना होगा, उन्हें परीक्षा स्‍थल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • उम्मीदवारों को अपने इस्तेमाल के लिए पारदर्शी शीशी (छोटे आकार की) में हैंड सैनिटाइजर लाना होगा।
  • उम्‍मीदवारों को "कोविड-19" के मानदण्डों को अनुपालन करते हुए, परीक्षा हाल/कक्ष के भीतर तथा परीक्षा-स्थल परिसर में 'सामाजिक दूरी' और 'निजी साफ-सफाई' का ध्यान रखना होगा।
  • उम्मीदवार यह नोट कर लें कि उन्‍हें ई-प्रवेश पत्र पर उल्लिखित परीक्षा-स्‍थल के अलावा किसी अन्य परीक्षा-स्‍थल पर परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई उम्मीदवार किसी कारणवश किसी अन्य परीक्षा स्थल पर परीक्षा देता है तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।
  • कृपया परीक्षा नोटिस में उपलब्ध "परीक्षा की नियमावली/निर्देश" और परीक्षा भवन के बाहर प्रदर्शित "पोस्टर" जिसमें अनुदेशों का उल्लेख किया गया है, को पढ़ें ।
  • उम्मीदवार यह नोट कर लें कि परीक्षा के दौरान उनके पास कोई मोबाइल फोन (स्वि‍च ऑफ मोड में भी नहीं), पेजर या कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या प्रोग्रामेबल उपकरण या स्टोरेज मीडिया जैसे पेन ड्राइव, स्मा‍र्ट घड़ी आदि या कोई कैमरा या ब्लूटूथ उपकरण या कोई अन्य‍ उपकरण या संबंधित एक्सेसरी चालू या स्विच ऑफ मोड में नहीं होना चाहिए जिसका इस्तेमाल संचार उपकरण के रूप में किया जा सके। इन अनुदेशों का उल्लंघन किए जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी और भावी परीक्षाओं से विवर्जित कर दिया जाएगा।
  • उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा कक्ष/भवन के भीतर साधारण अथवा सामान्य कलाई घड़ी ले जाने की अनुमति होगी। तथापि, किसी विशेष सहायक उपकरण से युक्त घड़ियां, जिन्हें संचार उपकरण के तौर पर प्रयोग किया जा सके अथवा स्मार्ट घड़ियों का प्रयोग पूर्णतया वर्जित है और उम्मीदवारों को इस प्रकार की घड़ियां परीक्षा कक्ष/भवन में ले जाने की अनुमति नहीं है।
  • काले बॉल प्वाइंट पैन के अलावा किसी अन्य पैन से अंकित किए गए उत्तरों का मूल्यांकन नहीं किया जायेगा |
  • उम्मीदवार नोट करें कि ओ एम आर उत्तर पत्रक में, विशेषकर अनुक्रमांक और परीक्षण पुस्तिका की सीरीज़ कोड के संबंध में विवरण कूटबद्ध करते समय हुई किसी प्रकार की चूक/ भूल/ विसंगति के मामले में उत्तर पत्रक अस्वीकृत कर दिया जाएगा।

UPSC NDA (2) Exam 2022: जानें एनडीए परीक्षा का एग्जाम पैटर्न

दूसरी तरफ, यूपीएससी ने एनडीए परीक्षा के लिए एग्जाम पैटर्न को अधिसूचना में ही जारी कर दिया था। आयोग के एनडीए नोटिफिकेशन के मुताबिक पहली पाली 150 मिनट की होगी और इसमें मैथमेटिक्स के 120 प्रश्न होंगे। परीक्षा के लिए कुल 300 अंक निर्धारित हैं। दूसरी पाली में जनरल एबिलिटी टेस्ट होगा जिसमें अंग्रेजी व जनरल नॉलेज के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस पेपर के लिए 600 अंक निर्धारित हैं। यूपीएससी एनडीए (2) परीक्षा 2022 में 1/3 निगेटिव मार्किंग भी निर्धारित है।