Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surat Airport: सूरत एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने पर कैबिनेट की मुहर, PM मोदी ने कही ये बात

केंद्रीय कैबिनेट ने शुक्रवार को सूरत एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि सूरत गतिशीलता नवाचार और जीवंतता का पर्याय है। इस फैसले से कनेक्टिविटी और कामर्स को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही दुनिया को सूरत के अद्भुत आतिथ्य खासकर व्यंजनों के स्वाद का आनंद उठाने का मौका मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 16 Dec 2023 03:56 AM (IST)
Hero Image
सूरत एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने पर कैबिनेट की मुहर

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय कैबिनेट ने शुक्रवार को सूरत एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि सूरत गतिशीलता, नवाचार और जीवंतता का पर्याय है।

इस फैसले से कनेक्टिविटी और कामर्स को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही दुनिया को सूरत के अद्भुत आतिथ्य खासकर व्यंजनों के स्वाद का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। एक सरकारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में उक्त प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। 

इस रणनीतिक कदम से अभूतपूर्व आर्थिक संभावनाओं के द्वार खुलेंगे, अंतरराष्ट्रीय विमानन क्षेत्र में सूरत एक प्रमुख खिलाड़ी बनकर उभरेगा और क्षेत्र के लिए समृद्धि का नया युग शुरू होगा। इससे डायमंड और टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए आयात-निर्यात की निर्बाध सुविधा भी सुनिश्चित हो सकेगी। बयान के मुताबिक, कैबिनेट ने तंजानिया और सऊदी अरब के साथ अलग-अलग दो तकनीकी सहयोग समझौतों को भी स्वीकृति प्रदान कर दी।

तंजानिया के साथ समझौता डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर है। जबकि सऊदी अरब के साथ डिजिटाइजेशन और इलेक्ट्रानिक मैन्यूफैक्चरिंग से जुड़े समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। कैबिनेट ने इसके साथ ही इनोवेशन इकोसिस्टम को बढ़ाने से संबंधित अमेरिका के साथ किए गए एमओयू को भी मंजूरी प्रदान कर दी।