Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cancer Treatment: कैंसर नियंत्रण के उपायों को टुकड़ों में नहीं लागू किया जाना चाहिए- केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण

Cancer Treatment केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कैंसर नियंत्रण के उपायों को टुकड़ों में लागू नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि स्वास्थ्य केवल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेष जिम्मेदारी नहीं है बल्कि केंद्र के विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारों की भी जिम्मेदारी है।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 08:12 AM (IST)
Hero Image
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (फोटो- आइएएनएस)

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि कैंसर नियंत्रण से संबंधित किसी भी पहल को टुकड़ों में लागू नहीं किया जाना चाहिए। इसे 'समग्र सरकार और समग्र समाज' के दृष्टिकोण के साथ लिया जाना चाहिए।

राष्ट्रीय राजधानी में 'रोडमैप फार कैंसर ट्रीटमेंट' पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला में भूषण ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई के सबक कैंसर की रोकथाम और उपचार के लिए लक्षित नीतियां बनाने में मूल्यवान साबित हो सकते हैं।

'स्वास्थ्य केवल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी नहीं है'

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने हमें सिखाया है कि स्वास्थ्य केवल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेष जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि केंद्र के विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारों के माध्यम से संयुक्त रूप से इसका समाधान किया जाता है। 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) द्वारा हाल ही में किए गए प्रतिमान परिवर्तन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि न केवल प्राथमिक और माध्यमिक स्वास्थ्य सेवाएं, बल्कि एक व्यापक एंड-टू-एंड डिलीवरी समाधान के माध्यम से तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए रेफरल प्रदान किए जा रहे हैं।

भूषण ने कैंसर प्रबंधन के लिए एक और सीख के रूप में महत्वपूर्ण देखभाल प्रबंधन के लिए साक्ष्य आधारित सामान्य एसओपी तैयार करने, साझा करने और पालन करने की पहचान की।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने उल्लेख किया कि सभी हितधारकों के साथ स्पष्ट संचार और प्रतिक्रिया प्रक्रियाओं के साथ क्षमता निर्माण भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हमें स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी को अनुकूलित करने और बढ़ावा देने और देखभाल की बेहतर पहुंच के लिए टेलीमेडिसिन जैसे कैंसर की रोकथाम और उपचार की आवश्यकता है।