Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid Vaccine: 'दिल के दौरे के लिए कोरोना की वैक्सीन जिम्मेदार नहीं', मांडविया बोले- ICMR ने किया विस्तृत अध्ययन

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने एक विस्तृत अध्ययन किया है जिससे पता चलता है कि कोरोना की वैक्सीन दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार नहीं है । स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार समग्र दृष्टिकोण के साथ काम कर रही है ताकि लोगों को सस्ती चिकित्सा सुविधा मिल सके।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 02 Mar 2024 11:05 PM (IST)
Hero Image
दिल के दौरे के लिए कोरोना की वैक्सीन जिम्मेदार नहींः मांडविया।

एएनआई, नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने एक विस्तृत अध्ययन किया है, जिससे पता चलता है कि कोरोना की वैक्सीन दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार नहीं है। इसके लिए किसी व्यक्ति की जीवनशैली और अत्यधिक शराब पीने जैसे कारक जिम्मेदार हो सकते हैं।

समग्र दृष्टिकोण के साथ काम कर रही सरकार

'एएनआइ डायलाग्स-नेविगेटिंग इंडियाज हेल्थ सेक्टर' को संबोधित करते हुए शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार समग्र दृष्टिकोण के साथ काम कर रही है, ताकि लोगों को सस्ती चिकित्सा सुविधा मिल सके। मांडविया ने दुनिया के लगभग 150 देशों को कोरोना के टीकों की आपूर्ति करने के भारत के प्रयासों का जिक्र किया और कहा कि इससे उन देशों में बहुत ज्यादा सद्भावना उत्पन्न हुई है।

दिल के दौरे के लिए कोरोना वैक्सीन जिम्मेदार नहीं

एक प्रश्न का उत्तर देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना के टीकों को लेकर गलत धारणाएं पैदा करने का प्रयास किया गया है। अगर आज किसी को दिल का दौरा पड़ता है, तो कुछ लोग सोचते हैं कि यह कोरोना वैक्सीन के कारण है। आइसीएमआर ने इस पर एक विस्तृत अध्ययन किया है। (कोरोना) वैक्सीन दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार नहीं है।

दिल के दौरे के कई कारण हैं, जैसे हमारी जीवनशैली, तंबाकू और अत्यधिक शराब का सेवन आदि। कभी-कभी लोगों के बीच गलत सूचना फैल जाती है और कुछ समय के लिए एक धारणा बन जाती है। लेकिन हम जो भी निर्णय लेते हैं, वह डाटा और वैज्ञानिक अनुसंधान पर आधारित होना चाहिए।

पीएलआइ योजना के तहत40 संयंत्रों का उद्घाटन

आइएएनएस के अनुसार, मनसुख मांडविया ने शनिवार को उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआइ) योजना के तहत थोक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए देश भर में 40 नए संयंत्रों का वर्चुअली उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज भारत ने न केवल दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के आयात पर अपनी निर्भरता कम की है, बल्कि इन उत्पादों के एक प्रमुख निर्यातक के रूप में भी उभर रहा है।

यह भी पढ़ेंः INS Jatayu Naval Base: लक्षद्वीप में बढ़ेगी भारतीय नौसेना की क्षमता, आईएनएस जटायु का इस दिन होगा शुभारंभ

आइसीएमआर के बजटीय आवंटन में चार गुना वृद्धि

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मनसुख मांडविया ने शनिवार को कहा कि आइसीएमआर के बजटीय आवंटन में पिछले 10 वर्षों में चार गुना बढ़ोतरी देखी गई है। यह स्वास्थ्य अनुसंधान के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। मंडाविया ने शनिवार को आइसीएमआर की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार भी शामिल हुईं।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची, इन दिग्गजों को यहां से मिला मौका