Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'सरकार ने प्रेस की स्वतंत्रता पर नहीं लगाया प्रतिबंध', राजनाथ सिंह ने मीडिया और डिफेंस को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एनडीटीवी डिफेंस समिट के दौरान अपने संबोधन में कहा कि मीडिया को लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जाना जाता है उन्होंने यह कहा कि यह सरकार और लोगों के बीच एक कड़ी के रूप में काम करती है और वे दोनों एक-दूसरे को जोड़ने का काम करती है।भारत के इतिहास में प्रेस की स्वतंत्रता पर कभी भी कोई प्रतिबंध नहीं देखा जा सकता।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 07 Mar 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ( फाइल फोटो )

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को एनडीटीवी डिफेंस समिट में कई मुद्दों पर बातचीत की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को मीडिया की स्वतंत्रता को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कहा कि आपातकाल के "काले अध्याय" को छोड़ दें तो भारत के लोकतंत्र के इतिहास में प्रेस की स्वतंत्रता पर "कभी भी कोई प्रतिबंध नहीं देखा जा सकता"।

कार्यक्रम के दौरान रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि लेखक और विचारक उन मुद्दों पर सरकार के विचारों को भी प्रतिबिंबित कर सकते हैं जहां "सामाजिक सहमति" है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि वे "सरकार की कठपुतली" हैं। रक्षा मंत्री ने एनडीटीवी डिफेंस समिट में अपने संबोधन में कहा कि मीडिया को लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जाना जाता है, उन्होंने यह कहा कि यह सरकार और लोगों के बीच एक कड़ी के रूप में काम करती है और वे दोनों एक-दूसरे को जोड़ने का काम करती है। 

'भारत में एक जीवंत मीडिया संस्कृति'

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका तीनों ने नियमित रूप से प्रेस की स्वतंत्रता पर जोर दिया है और मीडिया की स्वतंत्रता को बनाए रखा है। इसके अलावा सिंह ने कहा कि इसका परिणाम यह है कि भारत में एक "जीवंत मीडिया संस्कृति" है।

'प्रेस की स्वतंत्रता पर कभी कोई प्रतिबंध नहीं'

अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री ने बिना किसी राजनीतिक दल या नेता का नाम लिए 1970 के दशक में लगाए गए आपातकाल के दौर का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ''इस देश के लोकतंत्र के इतिहास में अगर हम आपातकाल के काले अध्याय को अलग रख दें तो प्रेस की स्वतंत्रता पर कभी कोई प्रतिबंध देखने को नहीं मिलेगा।''

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Polls: लोक सभा चुनाव को लेकर हिमंत बिस्वा सरमा का दावा, बोले- NDA पूर्वोत्तर में 25 में से 22 लोकसभा सीटें जीतेगा