Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G7 समिट के दौरान तैनात किए गए रोबोट्स ने भारत के लिए भेजा संदेश, देखें वीडियो

इस साल G7 समिट का आयोजन जापान में किया गया है। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय मीडिया केंद्र रोबोट्स को तैनात किया गया है। इन्हीं में से एक रोबोट ने भारत के लिए संदेश भेजा और भारतीयों को जापान आने और वहां की संस्कृति के बारे में जानने के लिए कहा है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 20 May 2023 05:07 PM (IST)
Hero Image
G7 समिट की बैठक में तैनात किए गए रोबोट्स

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। इस साल जापान G7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इसके G7 सम्मेलन में दुनिया के सात प्रभावशाली देशों के नेता शामिल होने के लिए जापान के हिरोशिमा पहुंचे हैं। शिखर सम्मेलन की बैठक के दौरान रोबोट्स को अंतरराष्ट्रीय मीडिया केंद्र में तैनात रोबोट देखा गया। इन्हीं में से एक रोबोट का वीडियो सामने आया है, जिसने भारत को नमस्ते कहा है।

रोबोट ने भारत के लिए भेजा संदेश

अंतरराष्ट्रीय मीडिया केंद्र में तैनात एक रोबोट का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। सबसे पहले इस रोबोट ने भारत को नमस्ते कहा। इसके बाद अंग्रेजी में इस रोबोट का नाम पूछा गया, तो रोबोट ने अपना नाम कोकी यदागिरा बताया है।

इससे अगला सवाल किया गया कि क्या वो भारत के लिए कोई संदेश भेजना चाहते हैं, तो रोबोट ने भारतवासियों को जापान में आमंत्रित किया। रोबोट ने अंग्रेजी में कहा, "सभी भारतवासी जापान आएं, यहां के लोगों और यहां के संस्कृति को समझे।"

रोबोट के जरिए रखी जा रही निगरानी

दरअसल, विश्व का पहला परमाणु हमला जापान के हिरोशिमा में ही हुआ था, जिसको ध्यान में रखते हुए इस शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस बार सुरक्षा में कई रोबोट्स को तैनात होते हुए देखा गया है। इसके जरिए आसपास में निगरानी रखी जा रही है और किसी भी तरह के संदेह होने पर एक्शन लेने की योजना बनाई गई है।

चौथी बार शिखर सम्मेलन में शामिल हुआ भारत

आपको बता दें, भारत G7 देशों का सदस्य नहीं है, इसके बावजूद वह चौथी बार G7 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बना है। भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए पीएम मोदी भी जापान के हिरोशिमा पहुंचे हैं। इस दौरान जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने उनका जोरदार स्वागत किया। अपने जापानी समकक्ष से बैठक करने के बाद पीएम मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का भी अनावरण भी किया।