Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Justin Trudeau ने एक बार फिर अलापा भारत विरोधी राग, आतंकी निज्जर की हत्या पर कनाडाई पीएम को याद आया अंतरराष्ट्रीय कानून

भारत-कनाडा विवाद पर कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने एक बार फिर भारत विरोधी बातें शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि हमारे पास यह मानने के गंभीर कारण हैं कि कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब भारत ने वियना कन्वेंशन का उल्लंघन किया है जिससे हमें काफी निराशा हुई।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 12 Nov 2023 03:18 PM (IST)
Hero Image
कनाडाई पीएम ने एक बार फिर की भारत विरोधी बातें

एजेंसी, नई दिल्ली। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बार फिर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत पर बेतुके आरोप लगाए हैं। दरअसल, दरअसल, मीडिया द्वारा कुछ सवाल किए जाने पर ट्रूडो ने एक बार फिर उन्हीं बातों को दोहराया है, जो संसद में भारत के खिलाफ कही गई थीं।

मीडिया ने उनसे निज्जर की हत्या मामले की जांच को लेकर अपडेट मांगा था। साथ ही, कहा कि यदि मामले की जांच में कोई नई प्रगति नहीं हुई है, तो क्या अमेरिका को कनाडा की ओर से भारत के खिलाफ कोई कड़ा रुख अपनाना चाहिए।

दुनियाभर के साझेदारों से किया संपर्क

कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को वहां के सांसद चंदन आर्य द्वारा पार्लियामेंट हिल पर आयोजित एक कार्यक्रम में आमंत्रित करने के सवाल पर जस्टिन ट्रूडो ने कहा, " हम बहुत स्पष्ट हैं कि हम इस गंभीर मामले पर भारत के साथ रचनात्मक रूप से काम करना चाहते हैं। शुरुआत से ही, हमने वास्तविक आरोपों को साझा किया है, जिनके बारे में हम काफी चिंतित हैं, लेकिन हमने इसकी तह तक जाने के लिए, इसे गंभीरता से लेने के लिए भारतीय सरकार और दुनिया भर के साझेदारों से संपर्क किया।"

भारत ने वियना कन्वेंशन का किया उल्लंघन

ट्रूडो ने कहा, "यही कारण है कि जब भारत ने वियना कन्वेंशन का उल्लंघन किया और भारत में 40 से अधिक कनाडाई राजनयिकों की राजनयिक छूट को मनमाने ढंग से रद्द कर दिया तो, हमें बहुत निराशा हुई। हमारे पास यह मानने के गंभीर कारण हैं कि भारत सरकार के एजेंट कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में शामिल हो सकते हैं।

कनाडाई राजनयिकों को निकालना चिंता का विषय

कनाडाई पीएम ने कहा, "भारत की प्रतिक्रिया वियना कन्वेंशन के तहत उनके अधिकारों का उल्लंघन करके कनाडाई राजनयिकों के एक पूरे समूह को बाहर निकालना है। यह दुनिया भर के देशों के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि यदि कोई देश यह निर्णय ले सकता है कि दूसरे देश के उनके राजनयिक अब सुरक्षित नहीं हैं, तो यह अंतरराष्ट्रीय संबंधों को और अधिक खतरनाक और अधिक गंभीर बना देता है।"

यह भी पढ़ें: PM Modi Diwali Celebration: हर साल जवानों को दिवाली की मिठाई खिलाते हैं PM मोदी, 10 सालों से कुछ यूं मना रहे अपनी दीपावली

भारत के साथ मिलकर काम करने की कोशिश

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, "हर कदम पर, हमने भारत के साथ रचनात्मक और सकारात्मक रूप से काम करने की कोशिश की है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे और इसका मतलब है कि भारत सरकार के राजनयिकों के साथ काम करना जारी रखेंगे। यह कोई ऐसी लड़ाई नहीं है, जो हम अभी करना चाहते हैं, लेकिन हम स्पष्ट रूप से हमेशा कानून के शासन के लिए खड़े रहेंगे।"

गौरतलब है कि हरदीप सिंह निज्जर की इस साल 18 जून को सरे में एक गुरुद्वारे के पार्किंग क्षेत्र में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। निज्जर को भारत सरकार ने आतंकी घोषित कर रखा था।

यह भी पढ़ें: PM Modi Diwali 2023: 'ऐसा कोई मुद्दा, जिसका समाधान हमारे जांबाजों ने नहीं दिया', जवानों के बीच दिवाली मनाने लेप्चा पहुंचे पीएम मोदी