Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कर्नाटक में छात्रों को अब हर महीने मिलेगा 3 हजार रुपये मासिक भत्ता', सीएम सिद्धारमैया बोले- हमने अपने वादे को सच कर दिखाया

कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी की पांचवीं गारंटी की शुरुआत कर दी। दरअसल विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने कर्नाटक की जनता से पांच वादे किए थे जिसे कांग्रेस की पांच गारंटी नाम दिया गया था। इसमें से एक गारंटी में ग्रैजुएट बेरोजगार को 3 हजार रुपये मासिक भत्ता और डिप्लोमा होल्डर्स छात्रों को डेढ़ हजार रुपये मासिक भत्ता देना शामिल है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 12 Jan 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक में छात्रों को अब हर महीने मिलेगा 3 हजार रुपये मासिक भत्ता (फोटो, एक्स)

पीटीआई, शिवमोगा। कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी की पांचवीं 'गारंटी' की शुरुआत कर दी। दरअसल, विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने कर्नाटक की जनता से पांच वादे किए थे, जिसे कांग्रेस की पांच गारंटी नाम दिया गया था। इसमें से एक गारंटी में ग्रैजुएट बेरोजगार को 3 हजार रुपये मासिक भत्ता और डिप्लोमा होल्डर्स छात्रों को डेढ़ हजार रुपये मासिक भत्ता देना शामिल है।

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 'युवा निधि' योजना को प्रतीकात्मक रूप से शुरू करने के लिए छह लाभार्थियों को चेक सौंपे। यह उन ग्रैजुएट और डिप्लोमा धारकों के लिए है जो 2022-23 में पास होने के बाद भी 180 दिन से बेरोजगार हैं।

छात्रों को दो साल तक मिलेगा भत्ता

हालांकि, यह भत्ता छात्रों को दो सालों के लिए दिया जाएगा। यह लाभार्थी को नौकरी मिलने के तुरंत बाद खत्म हो जाएगा। वहीं, जिन छात्रों ने हायर एजुकेशन और आगे की पढ़ाई के लिए नामांकन किया है वे इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं।

युवा निधि योजना के लिए 250 करोड़ रुपये निर्धारित

कर्नाटक सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष में युवा निधि योजना के लिए 250 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। अगले साल राज्य सरकार के खजाने पर 1,200 करोड़ रुपये और 2026 में सालाना 1,500 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है।

हमने अपने वादे को सच कर दिखाया- सिद्धारमैया

लाभार्थियों को चेक सौंपने के दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम सिद्धारमैया ने कहा, "बहुत से लोग सवाल कर रहे थे कि युवा निधि योजना अभी तक शुरू क्यों नहीं हुई। हमने अब इसे सच कर दिखाया है।"

देश में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है, जिसके चलते राज्य सरकार ने यह योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, "बेरोजगारी बढ़ रही है। 2014-15 में यह 5.5 फीसदी थी और अब यह 10.5 फीसदी हो गई है। युवा परेशान हैं कि उनका कोई भविष्य नहीं है। क्या हमारे पास युवा निधि जैसी योजना नहीं होनी चाहिए? यह होनी चाहिए। इसलिए हमारी पार्टी, हमारी सरकार ने ये कार्यक्रम शुरू किया है।"

सीएम ने कहा कि कर्नाटक में 1.5 करोड़ परिवारों को हर महीने 5,000 रुपये से 6,000 रुपये के बीच राहत मिल रही है।

ये हैं कांग्रेस की चार अन्य गारंटी

कांग्रेस की चार अन्य गारंटियों में हर परिवार को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, हर परिवार की एक महिला को दो हजार रुपये मासिक भत्ता, हर गरीब व्यक्ति को 10 किलोग्राम मुफ्त अनाज और हर महिला को सरकारी बसों में मुफ्त सफर की सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें: COVID-19 JN.1: देश में फिर डरा रहे कोरोना के आंकड़े! JN.1 वेरिएंट के कुल मामलों की संख्या 1000 के पार