Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एसिड हमले को लेकर कर्नाटक सरकार ने उठाया बड़ा कदम, काउंटर सेल पर प्रतिबंध लगाने की बना रही योजना

Karnataka News दक्षिण कन्नड़ जिले में तीन छात्राओं पर एसिड हमले के बाद कर्नाटक सरकार एसिड बिक्री को लेकर कड़ा कदम उठाने जा रही है। गृह मंत्री जी परमेश्वर (G Parameshwara) ने गुरुवार को कहा कि कर्नाटक सरकार एसिड की काउंटर बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है ताकि इसकी उपलब्धता सीमित हो सके। पुलिस विभाग (इसकी मुफ्त बिक्री) पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक पत्र लिखेगा।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 07 Mar 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक सरकार एसिड बिक्री को लेकर उठाया कड़ा कदम (प्रतिकात्मक फोटो)

पीटीआई, बेंगलुरु। दक्षिण कन्नड़ जिले में तीन छात्राओं पर एसिड हमले के मद्देनजर गृह मंत्री जी परमेश्वर ने गुरुवार को कहा कि कर्नाटक सरकार एसिड की काउंटर बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है ताकि इसकी उपलब्धता सीमित हो सके। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि केवल अधिकृत रासायनिक डीलरों को ही इसे बेचने की अनुमति दी जाए, पुलिस महानिदेशक इस संबंध में जल्द ही वाणिज्य और उद्योग विभाग को एक पत्र लिखेंगे।

परमेश्वर ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कुछ दिनों में डीजी सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग विभाग को पत्र लिखेंगे जिसमें कहा जाएगा कि एसिड की मुफ्त बिक्री (आसान उपलब्धता) नहीं होनी चाहिए। यह किसी के लिए भी कहीं भी जाकर इसको खरीदने के लिए इसकी उपलब्धता नहीं होनी चाहिए। एसिड सेल केवल रसायनों से निपटने वालों को ही अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा, "पुलिस विभाग (इसकी मुफ्त बिक्री) पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक पत्र लिखेगा।"

चार मार्च को हुआ था एसिड अटैक 

सरकार का यह कदम चार मार्च को कडाबा के तालुका मुख्यालय शहर में एक सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में एक युवक द्वारा एसिड हमले के कुछ दिनों के भीतर आया है। राज्य में इस हमले के बाद आक्रोश फैल गया था।

यह भी पढ़ें- 'सरकार ने प्रेस की स्वतंत्रता पर नहीं लगाया प्रतिबंध', राजनाथ सिंह ने मीडिया और डिफेंस को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना