Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब आसानी से चेक कर सकते हैं गाड़ी के मालिक की डिटेल, बस करना होगा इस वेबसाइट पर विजिट; पढ़ें डिटेल

गाड़ी मालिक की डिटेल जानना विभिन्न कारणों से महत्वपूर्ण है और कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म यह जानकारी आसानी से प्रदान करते हैं। परिवहन सेवा पोर्टल एक सरकारी पहल है जो वाहन संबंधी व्यापक जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी कानूनी या कर-संबंधी मुद्दों सहित विस्तृत वाहन जानकारी प्राप्त करने के लिए मददगार है। इसके लिए परिवहन सेवा वेबसाइट पर जाएं। पूरी जानकारी आगे खबर में है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 20 Sep 2024 09:51 PM (IST)
Hero Image
गाड़ी के मालिक की डिटेल जानना अब होगा आसान (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक में 26 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड वाहनों के साथ, राज्य सरकार ने ई-गवर्नेंस में बढ़ोतरी की है। इससे नागरिकों को गाड़ी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से ऑनलाइन मिल सकती है। गाड़ी मालिक की डिटेल जानना विभिन्न कारणों से महत्वपूर्ण है, जैसे सेकेंड-हैंड वाहन खरीदना, दुर्घटना से संबंधित मुद्दों को हल करना या स्वामित्व के दावों की पुष्टि करना। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म यह जानकारी आसानी से प्रदान करते हैं।

कई ऐसे लोग हैं, जो इस तरह की जानकारी जानना तो चाहते हैं, लेकिन उन्हें इसका तरीका नहीं पता है तो अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें डिटेल्स जानने में दिक्कत में आ रही है तो बिल्कुल परेशान न हो। हम आपको सिंपल और साधारण तरीका बताते हैं।

यहां सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला तरीका है, परिवहन वेबसाइट

परिवहन सेवा पोर्टल एक सरकारी पहल है जो वाहन संबंधी व्यापक जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी कानूनी या कर-संबंधी मुद्दों सहित विस्तृत वाहन जानकारी प्राप्त करने के लिए मददगार है। परिवहन पोर्टल के माध्यम से वाहन मालिक के डिटेल की जांच करने के स्टेप यहां दिए गए हैं:

  • परिवहन सेवा वेबसाइट पर जाएं, इसके बाद मेन्यू पर 'सूचना सेवाएं' पर जाएं और गाड़ी डिटेल जानकारी पर क्लिक करें।
  • वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, जो नंबर प्लेट पर पाया जा सकता है, दिए गए फील्ड में दर्ज करें और कैप्चा हल करें।
  • सबमिट करने के बाद, पोर्टल विस्तृत जानकारी प्रदर्शित करेगा, जिसमें मालिक का नाम, वाहन का निर्माण और मॉडल, रजिस्ट्रेश डेट और बहुत कुछ शामिल होगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल यह सुनिश्चित करता है कि आप सही वाहन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

वाहन विवरण जांचने के अन्य तरीके

परिवहन वेबसाइट के अलावा, वाहन विवरण तक पहुंचने के दो अन्य तरीके हैं:

एसएमएस और ACKO मोबाइल ऐप। यदि आपके पास इंटरनेट नहीं है, तो आप "VAHAN''

वाहन पंजीकरण संख्या टाइप करके और इसे 7738299899 पर भेजकर एसएमएस के माध्यम से वाहन विवरण की जांच कर सकते हैं।

आपको मालिक की डिटेल और अन्य आवश्यक जानकारी के साथ एक उत्तर प्राप्त होगा।

इसके अतिरिक्त, ACKO मोबाइल ऐप वाहन विवरण की जांच करने के लिए एक ऑनलाइन विकल्प प्रदान करता है, जो विशेष रूप से बीमा से संबंधित मामलों के लिए उपयोगी है।

आपको बस वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और डिटेल तक पहुंचने के लिए अपने मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी को वेरिफाई करना होगा।