Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गेमिंग, एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट्स में ग्लोबल हब बनेगा भारत, क्या है मोदी सरकार का प्लान?

मोदी सरकार ने एनीमेशन विजुअल इफेक्ट्स गेमिंग कॉमिक्स और एक्स्टेंडेड रिएलिटी फील्ड के लिए बड़ी घोषणा करते हुए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (NCoE) की स्थापना को मंजूरी दी है। इसके तहत सरकार का प्लान है कि इन फील्ड में भारत को एक ग्लोबल हब बनाया जा सके और युवाओं को खास स्किलसेट के साथ जॉब मार्केट के लिए भी तैयार किया जा सके।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 18 Sep 2024 09:33 PM (IST)
Hero Image
केंद्र कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, डिजाइन और कला जैसे क्षेत्रों के एक्स्पर्ट को एक साथ लाएगा। (File Image)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स और एक्स्टेंडेड रिएलिटी (AVGC-XR) क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसके लिए खास राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (NCoE) की स्थापना को मंजूरी दी है। सरकार का उद्देश्य है कि इस NCoE के माध्यम से देश में AVGC-XR का इकोसिस्टम विकसित किया जा सके, जिससे बढ़ती टेक्नोलॉजी से कदमताल करते हुए भारत इस फील्ड में एक ग्लोबल हब बन सके।

इस उत्कृष्टता केंद्र में शौकिया और पेशेवर दोनों को, अत्याधुनिक AVGC-XR तकनीक में लेटेस्ट स्किल सेट की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही इससे रिसर्च और विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। यह केंद्र कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, डिजाइन और कला जैसे विभिन्न क्षेत्रों के एक्स्पर्ट को एक साथ लाएगा, जो AVGC-XR के क्षेत्र में बड़ी सफलताएं हासिल कर सकते हैं।

मुंबई में की जाएगी स्थापना

पीआईबी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इस एनसीओई की स्थापना मुंबई में की जाएगी। इस AVGC टास्क फोर्स की स्थापना के लिए बजट में भी घोषणा की गई थी। केंद्र सरकार ने भारत में कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत धारा 8 कंपनी के रूप में एनसीओई की स्थापना को मंजूरी दी है, जिसमें फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) सरकार के साथ भागीदार के रूप में उद्योग निकायों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

(File Image credit- Freepik)

इसके अलावा यह केंद्र AVGC-XR क्षेत्र में स्टार्टअप और शुरुआती चरण की कंपनियों के लिए संसाधन प्रदान करके एक इनक्यूबेशन सेंटर के रूप में कार्य करेगा। बताते चलें कि AVGC-XR क्षेत्र में फिल्म निर्माण, ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म, गेमिंग, विज्ञापन और स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य सामाजिक क्षेत्रों सहित कई अन्य क्षेत्र शामिल हैं।

(File Image credit - Freepik)

भारत दूसरा सबसे बड़ा मार्केट

एवीजीसी उद्योग में ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र का योगदान 2019 में 41 प्रतिशत से बढ़कर 2026 तक 68 प्रतिशत होने का अनुमान है। 455 मिलियन से अधिक गेमर्स के साथ, भारत चीन के बाद वैश्विक स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा गेमिंग मार्केट है। एवीजीसी-एक्सआर के लिए एनसीओई भारत को अत्याधुनिक सामग्री प्रदान करने वाले कंटेंट हब के रूप में स्थापित करेगा, जिससे वैश्विक स्तर पर भारत की सॉफ्ट पावर बढ़ेगी और मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में विदेशी निवेश आकर्षित होगा।

यह भी पढ़ें: एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स एंड एक्सटेंडेड रियलिटी के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र को मिली कैबिनेट से मंजूरी