Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA ने ISIS के छह आतंकियों के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र, देश में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने का है आरोप

NIA ने गुरुवार को गैरकानूनी संगठन आईएसआईएस के इशारे पर भारत में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने से संबंधित एक मामले में छह लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। छह आरोपियों को जुलाई में आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में एनआईए द्वारा महाराष्ट्र में कई छापों के दौरान पकड़ा गया था। आतंकवादी संगठन युवाओं को भारत विरोधी एजेंडे का प्रचार करने के लिए प्रेरित करने की कोशिश कर रहे थे।

By Agency Edited By: Amit Singh Updated: Thu, 28 Dec 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
एनआईए ने महाराष्ट्र में छापों के दौरान आतंकियों को पकड़ा था।

पीटीआई, मुंबई। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गुरुवार को गैरकानूनी संगठन ISIS के इशारे पर देश में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने से संबंधित एक मामले में छह लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। छह आरोपियों को जुलाई में आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में एनआईए द्वारा महाराष्ट्र में कई छापों के दौरान पकड़ा गया था।

विशेष एनआईए न्यायाधीश एके लाहोटी की अदालत में दायर की गई 400 पेज की चार्जशीट में 16 गवाह हैं। एनआईए के अनुसार, आरोपियों के कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट के साथ सक्रिय संबंध थे और वो युवाओं को आतंकवादी संगठन के भारत विरोधी एजेंडे का प्रचार करने के लिए प्रेरित करने की कोशिश कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: बिहार में छह नक्सली कांडों की जांच कर रही NIA, साल 2018 का कांड इसमें टॉप पर; पढ़िए पूरी लिस्ट

केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि उसने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और आतंकवादी संगठन से संबंधित दस्तावेजों सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है और आरोपियों के घरों पर की गई तलाशी के दौरान सोशल मीडिया पोस्ट भी मिले हैं।

एनआईए ने कहा है कि जब्त की गई सामग्री से आईएसआईएस के साथ आरोपियों के मजबूत और सक्रिय संबंधों और कमजोर युवाओं को आतंकवादी संगठन के भारत विरोधी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करने के उनके प्रयासों का स्पष्ट रूप से खुलासा हुआ है।

यह भी पढ़ें: पटियाला हाउस कोर्ट ने पांच पीएफआई सदस्यों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा