Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'स्थानीय निकाय चुनावों में जनसंख्या के अनुसार OBC के लिए आरक्षण बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं,' राज्यसभा में सरकार ने कहा

केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि ओबीसी को संविधान के अनुच्छेद 243 डी के तहत एक तिहाई आरक्षण प्रदान किया जाता है।उन्होंने कहा 21 राज्य सरकारों ने आरक्षण को 50 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। सदस्य ने स्थानीय निकाय चुनावों में जनसंख्या के अनुसार OBC के लिए आरक्षण बढ़ाने की मांग की है। हमारे सामने ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 06 Dec 2023 03:07 PM (IST)
Hero Image
राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान हुआ ओबीसी के आरक्षण पर सवाल-जवाब

पीटीआई, नई दिल्ली केंद्र ने बुधवार को राज्यसभा को सूचित किया कि स्थानीय निकाय चुनावों में जनसंख्या के अनुसार अन्य पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षण बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि ओबीसी को संविधान के अनुच्छेद 243 डी के तहत एक तिहाई आरक्षण प्रदान किया जाता है।

केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि हालांकि, 21 राज्य सरकारों ने आरक्षण को 50 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। सदस्य ने स्थानीय निकाय चुनावों में जनसंख्या के अनुसार ओबीसी के लिए आरक्षण बढ़ाने की मांग की है। हमारे सामने ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।"

'स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण'

स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण है। पाटिल ने कहा, इस कोटा के तहत ओबीसी, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को समायोजित करने का प्रावधान है। हालांकि, राज्य सरकारों को ओबीसी के लिए आरक्षण देने का अधिकार है।

केंद्रीय मंत्री ने एक अन्य पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा, "इस विषय पर राज्यों को अपने स्तर पर निर्णय लेना चाहिए।"

'शासन प्रक्रिया में बढ़ी महिलाओं की भागीदारी'

उन्होंने कहा कि ओबीसी कोटा मुद्दे के कारण महाराष्ट्र में स्थानीय निकाय चुनाव नहीं हो सके। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अनुभवजन्य आंकड़ों के बिना आरक्षण 50 फीसदी से ज्यादा नहीं बढ़ाया जा सकता। स्थानीय निकायों में महिला आरक्षण के बारे में पाटिल ने कहा कि केंद्र ने निर्वाचित महिला पंचायत नेताओं को सशक्त बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं, जिसमें उन्हें छह महीने का प्रशिक्षण प्रदान करना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि शासन प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है।

यह भी पढ़ें- Parliament Winter Session: सदन में आज देश के आर्थिक हालात पर होगी चर्चा, इन मुद्दों पर रहेगी नजर

यह भी पढ़ें- 'गरीब कल्याण योजना का आदर्श मॉडल PM मोदी की गारंटी' केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने योजनाओं को लेकर दी विस्तार जानकारी