Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं रहे Oberoi Hotels के संरक्षक पृथ्वीराज सिंह ओबेरॉय, बिजनेसमाइंड जिसने बदली भारत में होटल व्यवसाय की तस्वीर

ओबेरॉय समूह (Oberoi Group) के मानद चेयरमैन पृथ्वीराज सिंह ओबेरॉय (Prithvi Raj Singh Oberoi) का निधन हो गया है। इस बात की जानकारी ओबेरॉय समूह की ओर से दी गई है। दरअसल जानकारी के मुताबिक पीआरएस ओबेरॉय का निधन आज सुबह हुआ है। पीआरएस ओबेरॉय (PRS Oberoi) को भारत में होटल व्यवसाय का चेहरा बदलने के लिए जाना जाता था।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 14 Nov 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
ओबेरॉय होटल्स के संरक्षक पृथ्वीराज सिंह ओबेरॉय का निधन

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। ओबेरॉय समूह के मानद चेयरमैन पृथ्वीराज सिंह ओबेरॉय का निधन हो गया है। इस बात की जानकारी ओबेरॉय समूह द्वारा दी गई है। दरअसल, जानकारी के मुताबिक, पीआरएस ओबेरॉय ने आज 98 वर्ष की आयु में अपनी आखिरी सांस ली। पीआरएस ओबेरॉय को भारत में होटल व्यवसाय का चेहरा बदलने के लिए जाना जाता था।

ओबेरॉय ग्रुप की कई बड़ी जिम्मेदारियों को संभाला

पृथ्वीराज सिंह ओबेरॉय का जन्म दिल्ली में साल 1929 को हुआ था। पीआरएस ओबेरॉय, ओबेरॉय समूह की प्रमुख कंपनी ईआईएच लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष थे। वह ईआईएच लिमिटेड के प्रमुख शेयरहोल्डर 'ओबेरॉय होटल्स प्राइवेट लिमिटेड' के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। पीआरएस ओबेरॉय, द ओबेरॉय ग्रुप के संस्थापक दिवंगत राय बहादुर एमएस ओबेरॉय के बेटे थे।

लग्जरी होटलों का ब्रांड है ओबेरॉय ग्रुप

पीआरएस ओबेरॉय ने भारत, यूनाइटेड किंगडम और स्विट्जरलैंड से अपनी पढ़ाई पूरी की है। ईआईएच लिमिटेड की वेबसाइट के मुताबिक, कई देशों में इस समूह के लग्जरी होटल भी हैं और इसके साथ ही ग्रुप ने होटलों और रिसॉर्ट्स के विकास में भी अहम भूमिका निभाई है। आज "ओबेरॉय" लग्जरी होटलों में शामिल हो गया है और अपनी सर्विस के लिए लोगों की पसंद भी बन गया है।

यह भी पढ़ें: Birsa Munda Jayanti: बिरसा मुंडा के जन्मस्थान से पीएम मोदी करेंगे 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' की शुरुआत, घर-घर जाकर देंगे योजनाओं की जानकारी

यह भी पढ़ें: Children's Day 2023: ऐसे हुई बाल दिवस मनाने की शुरुआत, जानिए भारत के पहले PM चाचा नेहरू के बारे में रोचक बातें

नोट: खबर को अपडेट किया जा रहा है।