Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Mementoes Auction: अक्टूबर की 12 तारीख को होगी पीएम मोदी के स्मृति चिन्हों की नीलामी, ट्वीट कर दी जानकारी

प्रधानमंत्री स्मृति चिन्ह 2022 की नीलामी की तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया है। स्मृति चिन्हों की यह नीलामी अब 12 अक्टूबर को होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में यह जानकारी दी गई है।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Sat, 08 Oct 2022 04:56 AM (IST)
Hero Image
12 अक्टूबर को होगी पीएम मोदी के स्मृति चिन्हों की नीलामी

नई दिल्ली, एएनआई: प्रधानमंत्री स्मृति चिन्ह 2022 की नीलामी की तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया है। स्मृति चिन्हों की यह नीलामी अब 12 अक्टूबर को होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में यह जानकारी दी गई है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

संस्कृति मंत्रालय के एक ट्वीट का जवाब देते हुए, प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि, यह उन कई विशेष उपहारों में से हैं जो मुझे वर्षों से मिले हैं। लोगों की इच्छाओं का सम्मान करते हुए, स्मृति चिन्हों की नीलामी को 12 तारीख तक बढ़ा दिया गया है।

17 सितंबर को शुरू हुई थी ई-नीलामी

साल 2022 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेंट किए गए उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी 17 सितंबर को उनके जन्मदिन पर शुरू हुई थी। पिछले कुछ वर्षों में, प्रधानमंत्री कार्यालय को सम्मानित किया गया और देश के कोने-कोने से प्रसिद्ध हस्तियों और शुभचिंतकों से असंख्य स्मृति चिन्ह और उपहार प्राप्त हुए। प्रेम के ऐतिहासिक उपहारों में उत्कृष्ट पेंटिंग, मूर्तियां, हस्तशिल्प और लोक कलाकृतियां शामिल हैं।

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में लगेगी प्रदर्शनी

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट, नई दिल्ली अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेंट किए गए स्मृति चिन्ह और उपहारों की एक विशेष प्रदर्शनी के लिए आगंतुकों का स्वागत करने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री को दिए गए 1200 उपहारों और स्मृति चिन्हों की नीलामी की जाएगी। इन 1,200 उपहारों में, आकर्षण का केंद्र अयोध्या में श्री राम मंदिर और वाराणसी में काशी-विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियां और मॉडल हैं।

नीलामियों की चौथी सफल श्रृंखला

पहली बार जनवरी 2019 में प्रधानमंत्री के उपहारों की नीलामी शुरू की गई थी। यह सफल नीलामियों की श्रृंखला में चौथी होगी, वहीं पहले के तरह ही, नीलामी के माध्यम से जुटाई गई धनराशि नमामि गंगे कार्यक्रम में दान की जाएगी।

यह भी पढ़े:

PM Modi Gifts Auction: पीएम मोदी के उपहारों की नीलामी, काशी विश्वनाथ धाम के मॉडल की लगी सबसे महंगी बोली

वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, 5189 करोड़ की 28 परियोजनाओं की दी सौगात