Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: असम के स्कूल-कॉलेज में छुट्टी, होटल में नहीं मिलेगा नॉन वेज खाना; प्राण प्रतिष्ठा के दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि कल सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। शाम 4 बजे तक मांस मछली की दुकानें और बाजार भी बंद रहेंगे। कल सभी शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी। होटलों में भी दोपहर दो बजे से पहले नॉन वेज खाना नहीं परोसा जाएगा। हालांकि शाम चार बजे के बाद सभी अपना काम दोबारा कर सकते हैं।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Sun, 21 Jan 2024 11:41 AM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा के दिन असम में चलाया जाएगा सफाई अभियान (सोशल मीडिया)

एजेंसी, नई दिल्ली। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की धूम पूरे देश में है। हर कोई इस मौके का साक्षी बनना चाहता है। इसे देखते हुए 22 जनवरी को कई राज्यों में आधे दिन की छुट्टी का एलान किया गया है। इसी कड़ी में असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने भी घोषणा की है कि 22 जनवरी को सभी सरकारी स्कूल और कॉलेज की छुट्टी रहेगी।

स्कूल-कॉलेज भी हेंगे बंद

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने मीडिया से कहा, "कल सभी स्कूल और कॉलेज पूरे दिन के लिए बंद रहेंगे। साथ ही, मैं सभी प्राइवेट शैक्षणिक संस्थाओं के लिए भी निवेदन करता हूं कि वे भी कल छुट्टी दे दें।"

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उन्होंने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन असम के लोग और विधायक सभी राज्य के विभिन्न मंदिरों, मस्जिदों और चर्च में सफाई अभियान चलाएंगे।

मांस-मछली के बाजार रहेंगे बंद

सीएम सरमा ने कहा, "यह भारतीय सभ्यता की विजय है। मैं असम के लोगों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं। कल शाम 4 बजे तक मांस, मछली की दुकानें और बाजार बंद रहेंगे। कल सभी शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी। होटलों में भी दोपहर दो बजे से पहले नॉन वेज खाना नहीं परोसा जाएगा। शाम चार बजे के बाद वे सभी अपना काम दोबारा शुरू कर सकते हैं।"

कई राज्यों में रहेगी छुट्टी

सबसे पहले प्राण प्रतिष्ठा के दिन अवकाश की घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी। इसके बाद हरियाणा, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान समेत कई राज्यों में आधे दिन की छुट्टी का एलान किया गया। बीते दिन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी और सरकारी दफ्तरों में आधे दिन के अवकाश की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: इस वजह से रामलला की मूर्ति का रंग है काला, जानिए इसके पीछे की कहानी

लाइव प्रसारण की पूरी व्यवस्था

पूरी अयोध्या नगरी भगवान राम के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूरे शहर को फूलों से खूबसूरत तरीके से सजाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा करेंगे और इस समारोह के लिए 7 हजार से अधिक मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। लोगों के लिए इसके लाइव प्रसारण की भी व्यवस्था की गई है। 

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 'मंगल ध्वनि' कार्यक्रम का आयोजन, 50 से अधिक वाद्य यंत्रों से गूंजेगा मंदिर परिसर