Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

VIDEO: अंदर से कैसा दिखता है फूलों से सजा राम मंदिर? भव्यता और सुंदरता देख खुश हो जाएगा मन

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मंदिर प्रांगण को फूलों से सजाया जा रहा है। इससे जुड़ा हुआ एक वीडियो सामने आया इस वीडिया में भरपूर रौनक दिखाई दे रही है और जगमगाती हुई रोशनी में राम मंदिर की रंगत देखते ही बन रही है। सनद रहे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

By Jagran News Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 20 Jan 2024 05:04 PM (IST)
Hero Image
फूलों से लगा राम मंदिर (जागरण फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इसकी तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं। मंदिर प्रांगण को फूलों से सजाया जा रहा है। इससे जुड़ा हुआ एक वीडियो सामने आया, इस वीडिया में भरपूर रौनक दिखाई दे रही है और जगमगाती हुई रोशनी में राम मंदिर की रंगत देखते ही बन रही है।

फूलों ने बढ़ाई मंदिर की रौनक

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सामने आए वीडियो में मंदिर की भव्यता दिखाई दे रही है। कलकत्ता के फूलों से सजा हुआ मंदिर प्रांगण और भी ज्यादा खूबसूरत लग रहा है। शनिवार को निर्माण कार्य पूर्णत: बंद रहेगा और साज सज्जा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। कलकत्ता से मंगाये गए फूलों से मंदिर का एक-एक हिस्सा सजाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरा देश हुआ राममयी, जानें हिमाचल से लेकर हरियाणा तक कैसी हैं तैयारियां

बता दें कि गर्भगृह में भगवाव राम के बाल स्वरूप की मूर्ति स्थापित की गई है, लेकिन मूर्ति अभी ढकी हुई है। प्राण प्रतिष्ठा से पहले 21 तारीख तक जीवनदायी तत्वों से प्रतिमा को सुवासित कराया जाएगा। गुरुवार से विधिवत पूजा शुरू हो चुकी है। 

मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया गया है और पूर्व से लेकर पश्चिम तक की लंबाई 380 फीट है, जबकि चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है। राम मंदिर में 392 पिलर और 44 दरवाजे हैं। तीन फ्लोर के राम मंदिर के हर फ्लोर की ऊंचाई 20 फीट है।

यह भी पढ़ें: 392 पिलर, 44 दरवाजे... राम मंदिर की भव्यता देख मोहित हो जाएंगे आप, रत्तीभर भी लोहे का नहीं हुआ इस्तेमाल

सनद रहे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई गणमान्य लोग शामिल होंगे। इस समारोह को हर कोई यादगार बनाने में लगा हुआ है। वहीं, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित 10 राज्यों ने अवकाश का एलान किया है।