Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पूरा नेहरू-गांधी परिवार ओबीसी के खिलाफ', पीएम मोदी की जाति वाले राहुल गांधी के बयान पर भड़की बीजेपी

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद अपनी जाति को ओबीसी के रूप में अधिसूचित कराया राहुल गांधी यह सरासर झूठ है। पीएम नरेंद्र मोदी की जाति को उनके गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से पूरे 2 साल पहले 27 अक्टूबर 1999 को ओबीसी के रूप में अधिसूचित किया गया था।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 08 Feb 2024 05:26 PM (IST)
Hero Image
राहुल ने कहा कि पीएम मोदी का जन्म पिछड़े वर्ग में नहीं हुआ है, वह सामान्य जाति से आते हैं।

एएनआई, नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के पीएम नरेंद्र मोदी की जाति को लेकर किए गए दावे पर बीजेपी नेता अमित मालवीय ने उनपर निशाना साधा है। बीजेपी नेता ने गुरुवार को कहा कि पीएम मोदी ने पहली बार गुजरात का मुख्यमंत्री बनने से दो साल पहले वर्ष 1999 में अपनी जाति को ओबीसी के रूप में अधिसूचित कराया था।

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद अपनी जाति को ओबीसी के रूप में अधिसूचित कराया, राहुल गांधी, यह सरासर झूठ है। पीएम नरेंद्र मोदी की जाति को उनके गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से पूरे 2 साल पहले 27 अक्टूबर 1999 को ओबीसी के रूप में अधिसूचित किया गया था।"

मालवीय ने एक गजट अधिसूचना संलग्न करते हुए कहा, “जवाहरलाल नेहरू से लेकर राहुल गांधी तक पूरा नेहरू-गांधी परिवार ओबीसी के खिलाफ रहा है।” मालवीय का बयान कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आज की टिप्पणी के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ओबीसी समुदाय से नहीं आते हैं। वो तेली जाति में पैदा हुए थे, जिसे गुजरात में बीजेपी सरकार के कार्यकाल के दौरान ओबीसी सूची में शामिल किया गया था। उन्होंने प्रधानमंत्री पर खुद को ओबीसी सदस्य के रूप में पहचान कर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया।

पीएम ने पूरे देश से झूठ बोला : राहुल गांधी

वायनाड के सांसद राहुल गांधीने ओडिशा के झारसुगुड़ा में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जब भी कोई भाजपा कार्यकर्ता आपके पास आएं, तो उन्हें एक बात बताएं कि हमारे प्रधानमंत्री ने पूरे देश से झूठ बोला है कि वह पिछड़े वर्ग से हैं। राहुल ने कहा कि उनका (पीएम मोदी) जन्म पिछड़े वर्ग में नहीं हुआ है, वह सामान्य जाति से हैं। यह बात आप हर भाजपा कार्यकर्ता को बताएं।

पीएम मोदी ने खुद को बताया था 'सबसे बड़ा ओबीसी'

बता दें कि राहुल गांधी की यह प्रतिक्रिया पीएम मोदी के संसद में दिए गए बयान के बाद सामने आई है। दरअसल, पीएम मोदी ने संसद में खुद को 'सबसे बड़ा ओबीसी' कहा था। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस को पिछड़े समुदाय के नेताओं से पाखंडी जैसा व्यवहार करने और दोहरे मानदंड अपनाने का भी आरोप लगाया था।

पीएम मोदी ने यह भी कहा था कि कांग्रेस पार्टी और यूपीए सरकार ने ओबीसी के साथ कभी न्याय नहीं किया है। उन्होंने कुछ दिन पहले कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का भी जिक्र किया।

पीएम मोदी ने किया था कर्पूरी ठाकुर का जिक्र

पीएम मोदी ने सवाल करते हुए कहा था कि 1970 में जब कर्पूरी ठाकुर बिहार के सीएम बने तो उनकी सरकार को अस्थिर करने के लिए क्या नहीं किया गया? पीएम ने कहा कि कांग्रेस ओबीसी को बर्दाश्त नहीं कर सकती है... वे लोग गिनती करते रहते हैं कि सरकार में कितने ओबीसी हैं।

क्या आप (कांग्रेस) यहां (खुद की ओर इशारा करते हुए) सबसे बड़े ओबीसी को नहीं देख सकते? पीएम मोदी ने सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर 'धन्यवाद प्रस्ताव' के जवाब में यह बात कही थी।