Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: PM मोदी आज करेंगे 'विकसित भारत विकसित गुजरात' कार्यक्रम को संबोधित, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़िए देश की बड़ी खबरें

Todays Hindi News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत विकसित गुजरात कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। वहीं संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन शनिवार को लोकसभा में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर चर्चा होगी। यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Sat, 10 Feb 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 10 फरवरी को दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'विकसित भारत विकसित गुजरात' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी पूरे गुजरात में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) और अन्य आवास योजनाओं के तहत निर्मित 1.3 लाख से ज्यादा घरों का उद्घाटन और भूमि पूजन करेंगे।
  • संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन शनिवार को लोकसभा में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर चर्चा होगी। लोकसभा सचिवालय के बुलेटिन के अनुसार भाजपा के वरिष्ठ नेता सत्यपाल सिंह ऐतिहासिक राम मंदिर के निर्माण और श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर चर्चा की शुरुआत करेंगे।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और देश-विदेश की बड़ी खबरें यहां पढ़ें:

दिल्ली में जारी बारिश का अलर्ट

लगातार बदलते मौसम में गुनगुनी धूप दिल्ली वासियों को दिन में खासी राहत दे रही है। अधिकतम तापमान में भी वृद्धि होने लगी है, लेकिन सुबह-शाम की ठंड अभी बनी रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो अभी अगले कई दिन कमोबेश ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- दिल्ली में फिर करवट लेगा मौसम, ठंड से राहत के बीच इस दिन बारिश का अलर्ट; IMD का बड़ा अपडेट

उत्तर प्रदेश में बड़ा सियासी खेल

चुनावी पिच पर उतरने से पहले भाजपा नए-नए मास्टर स्ट्रोक खेलकर विपक्षी फील्डरों को चित करने में जुटी है। पार्टी ने पश्चिम उत्तर प्रदेश में छोटे चौधरी से हाथ मिलाने से पहले पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देकर भावनात्मक मैदान जीत लिया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- यूपी में बड़ा सियासी खेल, चुनावी पिच पर BJP का मास्टर स्ट्रोक; छोटे चौधरी के आने से बदलेगा पश्चिम का चुनाव समीकरण

हल्द्वानी में हुई हिंसा पहले से थी सुनोयोजित?

बनभूलपुरा में अराजक तत्वों के मंसूबे काफी खतरनाक थे। उनकी मंशा न सिर्फ पुलिसकर्मियों को घेरकर मारने की थी, बल्कि शहर को भी अराजकता की आग में जलाने की थी। इसी मंशा से बनभूलपुरा थाने को चारों ओर से घेरकर आग के हवाले किया गया और अंदर बैठे पुलिसकर्मियों पर पेट्रोल बम से हमला किया गया, ताकि वह बाहर न निकल सकें।

यहां पढ़ें पूरी खबर- पूरे शहर को अराजकता की आग में जलाने की थी साजिश, उपद्रवियों के खतरनाक इरादों को भांपने में नाकाम रहीं खुफिया एजेंसियां

भाजपा-रालोद गठबंधन से बदलेगा समीकरण

राष्ट्रीय लोकदल और भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन की चर्चा से बागपत लोकसभा क्षेत्र के सत्ताधारी नेताओं की बेचैनी बढ़ी हैं। चर्चाओं का बाजार गर्म हैं। जहां सत्ताधारी नेताओं का पिछले दस साल से बागपत लोकसभा क्षेत्र में एकछत्र राज है। वह अब गठबंधन के बाद उन्हें छिनता नजर आ रहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Lok Sabha Election 2024: भाजपा-रालोद गठबंधन से बदलेगा समीकरण, पश्चिमी यूपी की इन सीटों पर होगा खास असर

अखिलेश यादव के लिए बढ़ेंगी मुश्किलें?

भाजपा के साथ रालोद का गठबंधन होने पर लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा झटका सपा को पश्चिमी यूपी में लगेगा। यहां रालोद के साथ मिलकर जाट, यादव व मुस्लिम मतों की बदौलत भाजपा को बड़ी चुनौती देने की तैयारी कर रही सपा का गणित गड़बड़ा गया है। ऐसे में अखिलेश के लिए पश्चिम यूपी की राह और कठिन हो जाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- अखिलेश के लिए और कठिन हो जाएगी पश्चिमी यूपी की राह, छह साल पुरानी दोस्ती टूटने के कगार पर

9 दिन दिल्ली के इन रास्तों पर जाने से बचें

प्रगति मैदान में शनिवार से शुरू हो रहे विश्व पुस्तक मेला 2024 को देखते हुए दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। 10 फरवरी से 18 फरवरी तक आयोजित होने वाले इस मेले में आने वाली भीड को देखते हुए इस दौरान दिल्ली पुलिस ने कई मार्गों का प्रयोग करने से बचने की सलाह दी है।

यहां पढ़ें पूरी खबर-  9 दिनों तक दिल्ली के इन रास्तों पर जाने से बचें, होगी बड़ी परेशानी; विश्व पुस्तक मेले पर आई ट्रैफिक एडवाइजरी

विहिप ने कर्नाटक सरकार को दी चेतावनी

विश्व हिंदू परिषद ने शुक्रवार को कर्नाटक सरकार को चेतावनी दी कि यदि अधिकारियों द्वारा हटाए गए हनुमान पताका को दोबारा स्थापित नहीं किया गया, तो परिणामों के लिए सिद्दरमैया सरकार जिम्मेदार होगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- हनुमान ध्वज को लेकर विहिप ने कर्नाटक सरकार को दी चेतावनी, कहा- भले ही हमारे खिलाफ केस दर्ज किए जाएं...

कैदी महिलाओं के गर्भवती होने पर SC ने जताई चिंता

सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल के सुधार गृहों में बंद कुछ महिला कैदियों के गर्भवती होने के मामले पर शुक्रवार को स्वत: संज्ञान लिया है। मामले की जांच के लिए सहमति व्यक्त करते हुए जस्टिस संजय कुमार और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने वरिष्ठ वकील गौरव अग्रवाल से इस मुद्दे को देखने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- बंगाल में महिला कैदियों के गर्भवती होने पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, इस सीनियर वकील को रिपोर्ट देने को कहा

पाकिस्तान में कौन बनाएगा अपनी सरकार?

पाकिस्तान में मतगणना शुरू होने के बाद दस घंटे से ज्यादा समय तक बनी उहापोह की स्थिति के बाद परिणाम आए तो इमरान खान की पार्टी पीटीआई की झोली भर गई और वह सबसे बड़ा दल बनकर उभरी। लेकिन किसी दल को स्पष्ट बहुमत न मिलने के कारण संसद (नेशनल असेंबली) त्रिशंकु रूप ले गई।

यहां पढ़ें पूरी खबर- पाकिस्तान में त्रिशंकु संसद; नवाज, बिलावल या इमरान... कौन बनाएगा सरकार? हिंदू प्रत्याशी महेश मलानी चुनाव जीते

एक राष्ट्र एक चुनाव समिति की AAP के साथ चर्चा

एक राष्ट्र एक चुनाव के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति ने रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया अठावले (आरपीआई) और आम आदमी पार्टी (आप) के सदस्यों के साथ बातचीत की। समिति के अध्यक्ष राम नाथ कोविंद और इसके सदस्यों डा एनके सिंह और संजय कोठारी ने देश में एक साथ चुनाव कराने के मुद्दे पर राजनीतिक दलों से चर्चा की।

यहां पढ़ें पूरी खबर- One Nation One Election: एक राष्ट्र एक चुनाव समिति ने AAP और RPI के साथ की चर्चा, डी राजा से हुई व्यक्तिगत बातचीत

पीएम मोदी से मिले सीरो मालाबार चर्च के प्रमुख

केरल की प्रभावशाली सीरो-मालाबार चर्च के प्रमुख आर्कबिशप चुने गए राफेल थट्टिल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। कैथोलिक चर्चों के प्रमुख पोप फ्रांसिस द्वारा कार्डिनल जॉर्ज एलेनचेरी का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद थैट्टिल को बिशपों की धर्मसभा द्वारा चुना गया था। एलेनचेरी ने गत सात दिसंबर को इस्तीफा दिया था।

यहां पढ़ें पूरी खबर- पीएम मोदी से मिले सीरो मालाबार चर्च के प्रमुख आर्कबिशप थट्टिल, मुलाकात के बाद मीडिया से बताई वजह

कांग्रेस का DNA पिछड़ा वर्ग विरोधी- BJP सांसद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी पर भाजपा सांसद हरनाथ यादव ने जमकर हमला बोला है। उन्होंने शुक्रवार को पूछा कि क्या राहुल और सोनिया गांधी अपनी जाति और धर्म बता सकते हैं? उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस बात को स्वीकार नहीं कर सकती कि पीएम मोदी पिछड़े वर्ग से आते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'राहुल और सोनिया गांधी अपनी जाति और धर्म बताएं', भाजपा सांसद बोले- कांग्रेस का DNA पिछड़ा वर्ग विरोधी