Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजनाथ सिंह और लॉयड ऑस्टिन के बीच द्विपक्षीय बैठक, US-INDIA डिफेंस इंडस्ट्रियल कोऑपरेशन के लिए रोडमैप तैयार

अमेरिकी रक्षा सचिव ने कहा क‍ि भारत-अमेरिका की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी तेजी से बढ़ रही है। भारत-अमेरिका साझेदारी एक मुक्त और खुले भारत-प्रशांत की आधारशिला है। हमने अमेरिका-भारत रक्षा औद्योगिक सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप स्थापित किया है।

By AgencyEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Mon, 05 Jun 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के बीच द्विपक्षीय बैठक संपन्न हुई।

नई द‍िल्‍ली, एएनआई। भारत और अमेरिका ने सोमवार को रक्षा औद्योगिक सहयोग के लिए एक रोडमैप तैयार किया, जो नई प्रौद्योगिकियों के सह-विकास और मौजूदा और नई प्रणालियों के सह-उत्पादन के अवसरों की पहचान करेगा। इसके साथ ही दोनों देशों के ड‍िफेंस स्टार्ट-अप पारिस्थितिक तंत्र के बीच सहयोग को बढ़ावा देगा। 

द्विपक्षीय बैठक में तैयार क‍िया गया रोडमैप 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के बीच एक द्विपक्षीय बैठक के दौरान ये रोडमैप तैयार क‍िया गया। यह रोडमैप अगले कुछ वर्षों के लिए नीति दिशा का मार्गदर्शन करेगा।

राजनाथ स‍िंह ने ट्वीट में कही ये बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट में कहा, "नई दिल्ली में अपने दोस्त ऑस्टिन से मिलकर खुशी हुई। हमारी वार्ता रणनीतिक हितों के अभिसरण और सुरक्षा सहयोग में वृद्धि सहित कई क्षेत्रों में रक्षा सहयोग बढ़ाने के इर्द-गिर्द घूमती है। मुक्त, खुले और नियमों से बंधे हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए भारत-अमेरिका साझेदारी महत्वपूर्ण है। हम क्षमता निर्माण और अपनी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए सभी क्षेत्रों में अमेरिका के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद करते हैं।"

अमेर‍िका यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी

अमेरिकी रक्षा मंत्री की यात्रा इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले हो रही है। रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, "दोनों मंत्रियों ने लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण के तरीकों की खोज की। दोनों पक्ष नई प्रौद्योगिकियों के सह-विकास और मौजूदा और नई प्रणालियों के सह-उत्पादन के अवसरों की पहचान करेंगे और दोनों देशों के रक्षा स्टार्ट-अप पारिस्थितिक तंत्रों के बीच सहयोग में वृद्धि की सुविधा प्रदान करेंगे। इन उद्देश्यों को देखते हुए दोनों राजनाथ स‍िंह और ऑस्टिन ने यूएस-इंडिया डिफेंस इंडस्ट्रियल कोऑपरेशन के लिए एक रोडमैप तैयार किया, जो अगले कुछ वर्षों के लिए नीतिगत दिशा का मार्गदर्शन करेगा।"

राजनाथ सिंह व ऑस्टिन की वार्ता तय करेगी रक्षा साझेदारी का सौदा, आज होगी बैठक

रक्षा मंत्रालय ने कहा क‍ि, "दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मुद्दों पर व्यापक चर्चा की, जिसमें औद्योगिक सहयोग को मजबूत करने के तरीकों की पहचान करने पर विशेष ध्यान दिया गया।" राजनाथ सिंह और लॉयड ऑस्टिन ने "मजबूत और बहुमुखी" द्विपक्षीय रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा की और जुड़ाव की गति को बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की।

'भारत-अमेरिका की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी तेजी से बढ़ रही है'

अमेरिकी रक्षा सचिव ने कहा क‍ि भारत-अमेरिका की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी तेजी से बढ़ रही है। भारत-अमेरिका साझेदारी एक मुक्त और खुले भारत-प्रशांत की आधारशिला है। हमने अमेरिका-भारत रक्षा औद्योगिक सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप स्थापित किया है।