Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन में तूफान 'मेरबोक' देगा दस्तक, ब्‍लू अलर्ट जारी

उम्मीद है कि तूफान की दस्तक के बाद यह धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा। लेकिन सोमवार से लेकर मंगलवार तक दक्षिण चीन सागर और गुआंग्डोंग के पूर्वी तट पर तेज हवाएं चलेंगी।

By Tilak RajEdited By: Updated: Mon, 12 Jun 2017 01:25 PM (IST)
Hero Image
चीन में तूफान 'मेरबोक' देगा दस्तक, ब्‍लू अलर्ट जारी

बीजिंग, आईएएनएस। भारत के पड़ोसी देश चीन में एक तूफान दस्‍तक देने जा रहा है। चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने सोमवार को तूफान 'मेरबोक' को लेकर ब्‍लू अलर्ट जारी किया है। तूफान के सोमवार रात तक गुआंग्डोंग प्रांत पहुंचने की आशंका है।

चीन की राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) के मुताबिक, यह इस साल का दूसरा तूफान है। सुबह आठ बजे तूफान की स्थिति दक्षिण चीन सागर से लगभग 295 किलोमीटर दक्षिण में शेन्झेन में दर्ज की गई। इस दौरान हवा की रफ्तार 20 मीटर प्रति सेकंड थी। एनएमसी का अनुमान है कि मेरबोक 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पश्चिमोत्तर में गुआंग्डोंग की ओर बढ़ेगा और सोमवार रात को झुहे और शान्तू के बीच दस्तक देगा।

हालांकि एनएमसी को उम्मीद है कि तूफान की दस्तक के बाद यह धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा। लेकिन सोमवार से लेकर मंगलवार तक दक्षिण चीन सागर और गुआंग्डोंग के पूर्वी तट पर तेज हवाएं चलेंगी। इस दौरान 180 मिलीमीटर तक बारिश होगी। एनएमसी ने स्थानीय सरकार से संभावित भौगोलिक आपदाओं को लेकर सावधानी बरतने को कहा है। जहाजों को बंदरगाहों पर ही रहने की हिदायत दी गई है और मछुआरों का समुद्र में ना जाने को कहा गया है।

इसे भी पढ़ें: दक्षिण सागर में भारतीय सुनामी प्रणाली पर चीन नरम