Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्राहक से ठगी ऑनलाइन शॉपिंग साइट को पड़ा भारी, कन्‍ज्‍यूमर कोर्ट ने लगाया हजारों का जुर्माना; ऐसे कर सकते हैं फोरम में संपर्क

ग्राहक से ठगी करना एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट को महंगा पड़ गया। ठगी करने के चलते अब 50 हजार रुपये का मुआवजा देना पड़ेगा। ग्राहक ने हॉर्लिक्‍स मंगाई थी जिसकी एक्‍सपायरी डेट निकल चुकी थी। इसकी शिकायत करने पर जब कुछ फायदा नहीं हुआ तो ग्राहक सीधे कन्‍ज्‍यूमर कोर्ट पहुंच गया और सुनवाई के बाद कोर्ट ने ग्राहक के हक में फैसला सुनाया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 17 Jan 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
ग्राहक से ठगी करना ऑनलाइन शॉपिंग साइट को पड़ा भारी।

संवाद सहयोगी, कटक। उपभोक्ता को एक्सपायरी हॉर्लिक्स बिक्री करने के चलते ऑनलाइन शॉपिंग साइट को उपभोक्ता अदालत (Consumer Court) ने दंडित किया है। उपभोक्ता को 50 हजार रुपये की मुआवजा राशि देने के लिए कटक जिला उपभोक्ता विवाद समाधान कमीशन (आयोग) ने यह निर्देश दिया है। मानसिक यातना और मुकदमा खर्च के लिए आवेदनकारी को यह मुआवजा राशि प्रदान किया जाएगा। यह बात कमीशन ने निर्देश में स्पष्ट किया है।

30 दिन में कंपनी को चुकाने होंगे पैसे

इस निर्देश को 30 दिनों के अंदर कार्य में लाया जाएगा। उपभोक्ता कमीशन के अध्यक्ष देवाशीष नायक और सदस्य शिवानंद मोहंती को लेकर गठित खंडपीठ आवेदनकारी सुशांत कुमार मिश्र की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह निर्देश दिया है।

हॉर्लिक्स की एक्‍सपायरी डेट निकल चुकी थी

मामले से मिली जानकारी के अनुसार, आवेदनकारी वर्ष 2022 नवंबर 2 तारीख को ऑनलाइन शॉपिंग के तहत  377 रुपये देकर 1 किलो हॉर्लिक्स खरीदा था, लेकिन जब उनके पास हॉर्लिक्स का पैकेट पहुंचा तब उसकी एक्‍सपायरी डेट निकल चुकी थी।

यह जानने के बाद आवेदनकारी ने ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर जाकर इसकी शिकायत की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। जिसके बाद न्याय के लिए उसने उपभोक्ता आयोग में याचिका दायर कर शिकायत दर्ज की, जिसकी सुनवाई करते हुए आयोग ने उस ऑनलाइन शॉपिंग साइट को 50 हज़ार रुपये की मुआवजा राशि से दंडित किया है।

कैसे करें कन्‍ज्‍यूमर फोरम में शिकायत

खरीददारी के वक्‍त ठगी महसूस होने पर आप सबसे पहले तो उपभोक्ता फोरम हेल्पलाइन नंबर 1800114000 या 08368711588 या 1915 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। नेशनल हॉलिडे को छोड़कर यह नंबर सप्ताह सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक उपलब्ध है। इसके अलावा, इस नंबर पर 8130009809 SMS भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 9 सालों में ओडिशा में गरीबी से मुक्त हुए एक करोड़, लिस्‍ट में अब भी साढ़े तीन लाख से अधिक; नीति आयोग की रिपोर्ट में खुलासा

यह भी पढ़ें: जुबिन नौटियाल का उड़िया भजन तेजी से हो रहा वायरल, खुद सीएम पटनायक ने कर दी तारीफ; धुन सुनकर आप भी हो जाएंगे दीवाने