Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड यूपी के बाद अब ओडिशा में पेपर लीक: इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ मैट्रिक गणित का प्रश्न पत्र

ओडिशा में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा चल रही है। सोमवार को छात्रों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गणित की परीक्षा दी है। हालांकि इसी बीच केंदुझर में गणित प्रश्न और उत्तर इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने की खबर सामने आयी है जिससे हड़कंप मच गया है। हालांकि बोर्ड ने अब तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 26 Feb 2024 02:32 PM (IST)
Hero Image
इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ मैट्रिक गणित का प्रश्न पत्र।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा चल रही है। सोमवार को छात्रों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गणित की परीक्षा दी है। हालांकि, गणित प्रश्न और उत्तर इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने की खबर सामने आयी है।

केंदुझर में वायरल हुआ पेपर

आरोप है कि केंदुझर में गणित का प्रश्नपत्र वायरल हो गया है। परीक्षा शुरू होते ही प्रश्नपत्र और उत्तर इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने की बात सामने आयी है।

हालांकि, वायरल हुआ यह प्रश्न पत्र इस वर्ष का है या पुराना इस बारे में स्पष्ट नहीं हुआ है। वहीं बोर्ड ने भी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

पुख्‍ता इंतजाम के बाद भी पेपर लीक

जानकारी के मुताबिक, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) ओडिशा द्वारा किए गए प्रावधान के अनुसार छात्रों ने सुबह 7:30 बजे परीक्षा हॉल में प्रवेश किया। बोर्ड ने पहले दो दिनों की तरह तीसरे दिन भी परीक्षा को सुचारू ढंग से सम्पन्न कराने की व्यवस्था की थी।

बीएसई ने सभी परीक्षा केंद्रों और नोडल केंद्रों पर नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) संचालित सीसीटीवी कैमरों की शुरुआत की है ताकि इस साल मैट्रिक परीक्षाओं का संचालन निष्पक्ष और अनुशासित तरीके से सुनिश्चित किया जा सके। बावजूद इके प्रश्न पत्र लीक होने की खबर सामने आयी है, जिस पर बोर्ड से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा आ रही हैं राष्‍ट्रपति मुर्मु, इन सभी जिलों का करेंगी दौरा; ब्‍लूू बुक के तहत दी जाएगी सुरक्षा

यह भी पढ़ें: Odisha Politics: कालिया योजना को लेकर गरमाई ओडिशा की सियासत, पक्ष-विपक्ष के बीच जुबानी जंग हुई तेज