Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Train Accident: जिस हाई स्‍कूल में रखी गई थी डेड बॉडी, उसी में 189 छात्रों ने आज दी मैट्रिक की परीक्षा

बहानगा हाईस्कूल में 189 छात्रों ने आज मैट्रिक की परीक्षा दी। यह वही स्‍कूल है जिसमें ओडिशा रेल हादसे के बाद मृतकों के शवों को स्‍थानीय लोग उठाकर ले आए थे। स्‍कूल की कक्षाओं में खून से लथपथ क्षत-विक्षत शवों को रखा गया था फिर यहां से बाद में इन्‍हें पोस्‍टमार्टम के लिए भेजा गया। घटना के बाद स्‍कूल में आने से बच्‍चे कतराने लगे थे।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 20 Feb 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
बाहानगा हाईस्कूल में 189 छात्रों ने दी परीक्षा।

जासं, भुवनेश्वर। बहानगा रेल हादसे को एक साल पूरे होने में कुछ ही महीने बचे हैं। हालांकि, 2 जून, 2023 की शाम का वह भयानक मंजर आज भी लोगों के जेहन में ताजा है। लेकिन जिदंगी आगे बढ़ने का नाम है। दुखभरी यादों को अपने दिलों में समेटकर लोगों की जिंदगी अब पटरी पर आने लगी है।

स्‍कूल में 189 छात्र-छात्राओं ने दी परीक्षा

बहानगा रेल हादसे के बाद मृतकों के शवों को जिस स्‍कूल में रखा गया था, एक वक्‍त था जब लोग घटना के बाद वहां जाने से भी कतराने लगे थे। लेकिन उसी बहानगा हाई स्‍कूल में आज सैकड़ों बच्‍चों ने मैट्रिक की परीक्षा दी। गौरतलब है कि वर्तमान शैक्षणिक वर्ष की मैट्रिक परीक्षा आज से शुरू हुई है। ऐसे में आज बाहानगा हाई स्कूल में कुल 189 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी है।

बालेश्वर ट्रेन हादसे में मरने वाले यात्रियों का शव बाहानगा हाई स्कूल परिसर में बने क्लासरूम में रखा गया था। अभिभावकों की शिकायत पर प्रशासन ने उन क्लासरूम को तोड़कर नया बनवाया है। फिलहाल बाहानगा हाई स्कूल में मैट्रिक परीक्षा केंद्र खोला गया है और 189 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। सरकार की नई शिक्षा नीति के अनुसार परीक्षाएं शुरू हो गई हैं।

क्‍यों बनाया गया नया क्‍लासरूम

जिन कक्षाओं में मृतकों के क्षत-विक्षत शवों को रखा गया था, उसे लेकर छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों में अनजाना सा भय फैल गया था क्‍योंकि हादसे में यात्रियों की अकाल मृत्‍यु हुई है। तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी थीं ऐसे में, बच्‍चों पर इसका बुरा असर न पड़े इस वजह से हाईस्कूल को तोड़कर नए भवन का निर्माण कराया गया। 

2 जून की वह भयावह शाम

गौरतलब है कि 2 जून, 2023 को ओडिशा के बालेश्वर जिले के बाहानगा बाजार स्टेशन की लूपलाइन पर खड़ी एक मालगाड़ी को कोरोमंडल एक्सप्रेस ने पीछे से टक्कर मार दी।

जिसके बाद बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस के आखिरी दो डिब्बे, जो उसी समय डाउन लाइन (हावड़ा की ओर) से गुजर रहे थे, कोरोमंडल एक्सप्रेस के पटरी से उतरे डिब्बों से टकरा कर पलट गए थे। इस हादसे में 297 यात्रियों की जान चली गई थी और एक हजार से अधिक लोग घायल हुए थे।

यह भी पढ़ें: इस दिन बीमार पड़ने वाले हैं महाप्रभु जगन्‍नाथ, फिर शुरू होगा उपचार; आखिरकार निकाली जाएगी विश्‍व प्रसिद्ध रथयात्रा

यह भी पढ़ें: Odisha Crime: 20 दिन बाद ससुराल में दफन मिली मजदूर की लाश, पत्‍नी और उसके प्रेमी समेत तीन को पुलिस ने हिरासत में लिया