Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्‍या में गूंजेगी ओडिशा के मर्दल की थाप, देश भर के ताबड़तोड़ कलाकार बिखरेंगे अपनी कलाकारी

Ayodhya Ram Mandir अयोध्‍या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का भव्‍य आयोजन किया गया है। इस मौके पर विभिन्‍न राज्‍यों से वाद्य यंत्र कलाकार भी शामिल होंगे। इस दौरान ओडिशा के मर्दल की थाप भी मंदिर प्रांगण में गूंजेगी। मर्दल ओडिशा राज्य का एक वाद्य यंत्र है। ओडिशी शास्त्रीय संगीत में मर्दल का बहुत महत्व है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 16 Jan 2024 10:20 AM (IST)
Hero Image
राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान अयोध्या में गूंजेगी ओडिशा के मर्दल की थाप।

शेषनाथ राय, भुवनेश्वर। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर अभिषेक समारोह मनाने के लिए देश भर के विभिन्न शास्त्रीय वाद्ययंत्र बजाए जाएंगे। ओडिशा का मर्दल उनमें से एक है। मर्दल ओडिशा राज्य का एक वाद्य यंत्र है। यह पारंपरिक रूप से राज्य के प्राचीन शास्त्रीय संगीत, ओडिशी में प्राथमिक वाद्ययंत्र के रूप में उपयोग किया जाता है।

'ओडिशी' शास्त्रीय संगीत में 'मर्दल' का बहुत महत्व

ओडिशी, शास्त्रीय गीतों और नृत्य में उपयोग किए जाने वाले संगीत वाद्ययंत्र जिन्हें 'ताल-वाद्य' कहा जाता है, मुख्य रूप से चमड़े से बने होते हैं और इस 'ताल-वाद्य' को लोकप्रिय रूप से 'मर्दल' कहा जाता है।

ठीक वैसे ही जैसे 'कर्नाटकी' में 'मृदंगम' का प्रयोग महत्वपूर्ण है- शास्त्रीय संगीत और 'हिंदुस्तानी' संगीत में 'तबला' का महत्व है, वैसे ही 'ओडिशी' शास्त्रीय संगीत में 'मर्दल' का बहुत महत्व है।

कई राज्‍यों से वाद्ययंत्र कलाकार होंगे शामिल

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि 22 जनवरी को भव्य समारोह के दौरान प्रदर्शन करने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से संगीतकारों का चयन किया गया है। ओडिशा के मर्दल के अलावा, इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के बांसुरी और ढोलक कलाकार शामिल होंगे।

कर्नाटक की वीणा, महाराष्ट्र से सुंदरी, पंजाब से अल्घोजा, मध्य प्रदेश से संतूर, मणिपुर से पुंग, असम से नगाड़ा और काली, छत्तीसगढ़ से तंबूरा, बिहार से पखवाज, दिल्ली से शेहनी और राजस्थान का रावणहाथा, पश्चिम बंगाल के श्रीखोल और सरोद कलाकार, घाटम आंध्र प्रदेश से, झारखंड से सितार, तमिलनाडु से नादस्वरम और मृदंग, उत्तराखंड से हुड़का भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

कार्यक्रम में कई बड़े सेलेब्रिटीज भी होंगे शामिल

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अगस्त, 2020 को भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए 'भूमि पूजन' में भाग लेने के बाद से अयोध्या में बड़े पैमाने पर परिवर्तन हुआ है।

मंदिर ट्रस्ट द्वारा 7,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है और उनमें क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन शामिल हैं। मंदिर में भव्य समारोह के लिए शहर को सजाया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: बस चंद और घंटे: पुरी जगन्‍नाथ मंदिर परियोजना उद्घाटन के लिए तैयार, CM पटनायक ने जारी कर दिया वीडियो; कही ये बात

यह भी पढ़ें: क्‍या बर्ड फ्लू ने दी दस्‍तक? Rourkela में एक साथ धड़ाधड़ 20 कौवों की मौत, पशु चिकित्‍सा विभाग की उड़ी नींद