Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cuttack News: कटक के राधारमण अस्पताल में लगी आग, कमरों में धू-धू कर जला सामान; सभी मरीज सुरक्षित

शनिवार को कटक पुरीघाट में मौजूद राधारमण अस्पताल में आग की घटना घटी और इस आगजनी की घटना में किसी की जान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। घटना की जानकारी मिलते ही कई दमकल की पहुंची गाड़ियों ने आग को काबू किया। गनीमत रही कि इस घटना में किसी की जान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा और सभी मरीज भी सुरक्षित रहे।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 13 Jul 2024 08:58 PM (IST)
Hero Image
अस्पताल में आग बुझाने के लिए पहुंची दमकल की गाड़ियां

संवाद सहयोगी, कटक। कटक पुरीघाट में मौजूद राधारमण अस्पताल में शनिवार के अपराह्न को लगी आग। हालांकि आगजनी की घटना में किसी की जान नहीं गई है।

अस्पताल में मौजूद सभी मरीजों को सही समय पर बाहर निकाल कर इलाज के लिए सरकारी अस्पताल को एबुलेंस के द्वारा स्थानांतरित किया गया है। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंची और आग को नियंत्रण में किया।

इन्होंने लिया स्थिति का जायजा

कटक के जिलाधीश, डीसीपी, विधायक और मेयर मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया है। मिली जानकारी के अनुसार, कटक पुरीघाट मैं मौजूद राधारमण अस्पताल के एक कमरे में शनिवार की अपराह्न को अचानक आग लगने का कारण धुआं निकलना शुरू हुआ और फिर धू-धू हो कर उस कमरे में मौजूद समान जलने लगा।

अस्पताल में आग लगने की घटना के बारे में पता लगने के बाद वहां पर मौजूद मरीज,अभिभावक एवं कर्मचारियों के बीच अफरा तफरी देखने को मिला। फिर जोर-जोर से आग जलने के पश्चात इसके बारे में दमकल विभाग को खबर दी गई।

दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची

दमकल विभाग की तीन गाड़ियां और एक हाइड्रोलिक गाड़ी सीडी के साथ मौके पर पहुंची है और अस्पताल में लगने वाली आग को कुछ घंटे के अंदर नियंत्रण में किया। केवल उतना ही नहीं अस्पताल के अंदर रहने वाले सभी मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल दिया गया।

खास तौर पर राधारमण अस्पताल की एक और विभाग जहां पर छोटे बच्चों का इलाज किया जा रहा था और वह तृषा अस्पताल के तौर पर जाना जाता था। इसके परिसर में रहने वाले छोटे-छोटे बच्चों को सुरक्षित ढंग से निकाल कर एंबुलेंस के द्वारा कटक एससीबी मेडिकल और कटक शिशु भवन को इलाज के लिए लिया गया।

ये लोग पहुंचे मौके पर

इस घटना के बारे में खबर पाकर कटक जिलाधीश अरिंदम डाकुआ, कटक डीसीपी प्रकाश आर, बाराबाती कटक विधायक सोफिया फिरदौस और कटक मेयर सुभाष सिंह के साथ-साथ एसीपी, पुरीघाट थाना अधिकारी प्रमुख मौके पर पहुंचे।

इस घटना के पश्चात पुरीघाट रास्ते पर काफी समय तक ट्रैफिक जाम देखने को मिला। पुरीघाट थाना पुलिस मौके पर पहुंचकर ट्रैफिक नियंत्रण कार्य में जुट गया। जिला प्रशासन के तमाम आला अधिकारी अस्पताल के अंदर घुसकर स्थिति का जायजा लिया और आग लगने की वजह जानने की कोशिश की है।

किसी भी मरीज की नहीं हुई मौत 

हालांकि कटक जिलाधीश अरिंदम डाकुआ गण माध्यम को जानकारी देते हुए कहा कि, अस्पताल में मौजूद 45 मरीजों में से 34 को कटक बड़े मेडिकल को सुरक्षित भेज दिया गया है। जबकि 11 मरीजों को शिशु भवन को इलाज के लिए भेज दिया गया है। किसी भी मरीज की यहां मौत नहीं हुई है।

जिलाधीश के अनुसार,आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाई है। आगे कटक शहर के लिए क्या कार्रवाई होगी उसके बारे में जिलाधीश ने मुंह नहीं खोला है। जबकि कटक मेयर सुभाष सिंह का कहना है कि सभी अस्पतालों की जांच पड़ताल इन दिनों जारी है।

अब तक 10 अस्पताल किए गए सील

अभी तक 10 इस प्रकार की अस्पताल को खामी पाने के बाद सील कर दिया गया है। बाकी सभी अस्पतालों की फायर सेफ्टी और दूसरे व्यवस्था की जांच पड़ताल किया जा रहा है और आगे इस व्यवस्था को और व्यापक किया जाएगा । विधायक सोफिया फिरदौस ने कहा कि, यह बहुत ही दुखद घटना है।

निश्चित तौर पर इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए थोस्कादम उठाए जाने की जरुरत है। मैं निश्चित तौर पर इस विषय पर विधानसभा में सवाल उठाऊंगी। इस घटना के चलते घटना स्थल पर काफी संख्या में लोगों का जमावड़ा देखने को मिला।

ये भी पढ़ें-

अमृतसर में हावड़ा एक्सप्रेस में लगी भीषण आग, यात्रियों के बीच हड़कंप; महिला घायल

Patna News: बोरिंग रोड स्थित अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, बिल्डर की दर्दनाक मौत; बाहर निकाले गए सभी लोग