Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: दुर्घटनाओं को रोकने के लिए परिवहन विभाग ने निकाली नई तरकीब, ट्रक ड्राइवरों रात में मिल रही ये फ्री सर्विस

Odisha News ओडिशा के परिवहन विभाग ने दुर्घटनाओं को रोकने लिए कमाल की तरकीब निकाली है। रात में एक फ्री सर्विस को शुरू किया गया है। रात में गाड़ी चला रहे ड्राइवरों की नींद को भंग करने के लिए सड़क किनारे मौजूद ढाबा एवं होटल में परिवहन विभाग चाय पिलाएगा। बताया गया है कि विश्राम करने की व्यवस्था भी मुफ्त है।

By Jagran News Edited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 22 Dec 2023 09:27 AM (IST)
Hero Image
दुर्घटनाओं को रोकने के लिए परिवहन विभाग ने निकाली नई तरकीब, ट्रक ड्राइवरों रात में मिल रही ये फ्री सर्विस

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए परिवहन विभाग ने एक नई तरकीब निकाली है। रात में गाड़ी चला रहे ड्राइवरों की नींद को भंग करने के लिए सड़क किनारे मौजूद ढाबा एवं होटल में परिवहन विभाग चाय पिलाएगा। इसके लिए परिवहन विभाग की तरफ से एक निर्देश जारी किया गया है।

निर्देश से मिली जानकारी के मुताबिक, केवल चाय ही नहीं नींद भगाने के लिए उसी होटल में ड्राइवरों के विश्राम करने की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके पीछे का तर्क है कि रात में उजागर होकर गाड़ी चलाने से भोर के समय ट्रक ड्राइवरों को झपकी आ जाती है, जो दुर्घटना का कारण बन रही है। ऐसे में परिवहन विभाग ने इस तरह का एक अभिनव उपाय शुरू किया है।

ट्रक चालकों के लिए मुफ्त में चाय

ट्रक चालकों को मुफ्त में चाय दी जाएगी। इसके साथ ही उनके लिए विश्राम करने की व्यवस्था भी मुफ्त है। इसके लिए होटल एवं ढाबा मालिकों को निर्देश दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि हर जिले में ट्रक टर्मिनल बनाए गए हैं। यदि हर कोई जागरूक हो जाए तो सड़क दुर्घटना एवं उससे होने वाली मृत्यु को रोका जा सकता है।

क्या बोले परिवहन मंत्री?

परिवहन मंत्री टुकुनी साहू ने कहा है कि सड़क दुर्घटना चिंता का कारण बन गई है। दुर्घटना को रोकने के लिए हमने रोड सेफ्टी बैठक की। प्रत्येक जीवन हमारे लिए मुल्यवान है। ऐसे में हमने इस तरह का कदम उठाया है। हमें उम्मीद है कि हमारे इस प्रयास में हर किसी से हमें सहयोग मिलेगा।

गौरतलब है कि ओडिशा में सड़क दुर्घटना में प्रति दिन लगभग 15 लोगों की जान जा रही है। पिछले वर्ष की रिपोर्ट से यह स्पष्ट हुआ है। पिछले वर्ष राज्य में हुई सड़क दुर्घटना में 5467 लोगों की मौत हुई थी।

ये भी पढ़ें -

'हम वो मुसाफिर नहीं जो बाधा देखकर चलना छोड़ दें', हेमंत सोरेन ने सदन में भाजपा को सुनाई खरी-खोटी; कहा- सरकार हमारी ही बनेगी

Photos : डराती हैं ये तस्वीरें... ट्रेन गुजरती तो... झारखंड में नक्सलियों के रेलवे ट्रैक को बम से उड़ाने का खौफनाक मंजर