Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश में हिंसा भड़कने के बाद ओडिशा तट सीमा पर बढ़ाई गई चौकसी, ICG पूरी तरह से अलर्ट

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद ओडिशा में तट सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। कोलकाता और ओडिशा से समुद्री गश्त भी बढ़ा दी गई है। नई दिल्ली के एक वरिष्ठ आईसीजी अधिकारी ने कहा है कि अनधिकृत लोगों द्वारा भारतीय जलक्षेत्र में घुसने के किसी भी प्रयास को रोकने के लिए यह आवश्यक है। उन्होंने कहा लगातार गश्ती की जा रही है।

By Sheshnath Rai Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 07 Aug 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में हिंसा भड़कने के बाद आईसीजी अलर्ट। (फाइल फोटो- ANI)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। बांग्लादेश में हिंसा भड़कने के बाद से भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने ओडिशा तटरेखा पर सतर्कता बढ़ा दी है। समुद्री सीमा रेखा के पार अनधिकृत गतिविधियों को रोकने के लिए कोलकाता में उत्तर पूर्व क्षेत्र मुख्यालय के तहत इकाइयां तैयार हैं।

कोलकाता और ओडिशा से समुद्री गश्त बढ़ा दी गई है। हालांकि, दिल्ली में आईसीजी मुख्यालय से अभी तक कोई विशेष निर्देश नहीं आए हैं, लेकिन कोलकाता स्थित मुख्यालय उत्तर पूर्व क्षेत्र के तहत सभी इकाइयां भारत और बांग्लादेश के बीच समुद्री सीमा रेखा (एमबीएल) के पार से किसी भी प्रकार के आंदोलन पर नजर बनाए हुए है।

'कुछ दिन पहले तक सौहार्दपूर्ण माहौल था'

नई दिल्ली के एक वरिष्ठ आईसीजी अधिकारी ने कहा है कि अनधिकृत लोगों द्वारा भारतीय जलक्षेत्र में घुसने के किसी भी प्रयास को रोकने के लिए यह आवश्यक है। कुछ दिन पहले तक आईसीजी और बांग्लादेश तटरक्षक बल के बीच सौहार्दपूर्ण माहौल था।

'संचार लाइनें टूट गई हैं'

उन्होंने बताया कि खराब मौसम, समुद्री डकैती, तस्करी और प्रदूषण के कारण समुद्र में होने वाली दुर्घटनाओं से संयुक्त रूप से निपटने के लिए दोनों सेनाओं ने कई टेबल-टॉक और शारीरिक अभ्यासों में भी भाग लिया है। हालांकि, सोमवार को शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन और उसके बाद सेना द्वारा शासन की बागडोर संभालने के बाद, संचार लाइनें टूट गई हैं।

उन्होंने कहा, ऐसी संभावना है कि अराजक तत्व बांग्लादेश की स्थिति का फायदा उठाकर भारत के पूर्वी समुद्री तट पर संपत्तियों पर हमला कर सकते हैं। इसके अलावा, बांग्लादेशी नागरिक अपने ही देश में उत्पीड़न के डर से समुद्र के रास्ते भारत में घुसने की भी कोशिश कर सकते हैं।

आईसीजी के जहाज पश्चिम बंगाल के हल्दिया और ओडिशा के पारादीप में तैनात हैं। सभी इकाइयों को त्वरित मोबिलाइजेशन के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश में तख्तापलट का असर भागलपुर के सिल्क कारोबार पर, 5 करोड़ का माल फंसा; 20 से ज्यादा लोग लापता

ये भी पढ़ें- Bangladesh Crisis: भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई-अलर्ट, BSF ने सुंदरवन क्षेत्र में तैनात किया होवरक्राफ्ट; चप्पे-चप्पे पर हो रही निगरानी