Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections: विपक्ष कब करेगा पीएम के चेहरे का एलान? राहुल गांधी ने बता दिया

कांग्रेस के चुनाव घोषणापत्र जारी करने के मौके पर पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा मीडिया के सहयोग से चार सौ पार के आंकड़े को प्रचारित कर रही है मगर वास्तव में चुनाव में मुकाबला बहुत करीबी है और हम चुनाव जीतने जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि जिन लोगों पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं वे भाजपा में जा रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 05 Apr 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
पार्टी के घोषणापत्र को जारी करने के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी। फोटोःपीटीआई।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा के चार सौ पार के दावों को खारिज करते हुए विपक्षी आईएनडीआईए गठबंधन की जीत का दावा करते हुए कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा-एनडीए का वैसा ही हश्र होगा जैसा 2004 में इंडिया शाइनिंग का हुआ था। साथ ही कहा कि विपक्ष के प्रधानमंत्री उम्मीदवार का चेहरा चुनाव जीत के बाद आईएनडीआईए के सभी घटक दल आपसी सहमति से करेंगे।

कांग्रेस ने जारी किया चुनावी घोषणापत्र

कांग्रेस के चुनाव घोषणापत्र जारी करने के मौके पर पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा मीडिया के सहयोग से चार सौ पार के आंकड़े को प्रचारित कर रही है मगर वास्तव में चुनाव में मुकाबला बहुत करीबी है और हम चुनाव जीतने जा रहे हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि यह समझना अहम है कि 2024 का चुनाव मौलिक रूप से अलग चुनाव है क्योंकि लोकतंत्र और संविधान आज जितना खतरे में है वह पहले कभी नहीं था।

राहुल ने केंद्र पर लगाए जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप

उन्होंने कहा कि आरएसएस और भाजपा और विशेष रूप से नरेंद्र मोदी द्वारा तैयार की गई रणनीति में एक ओर अदाणी जैसे एकाधिकार को स्थापित किया जा रहा तो दूरी ओर ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग का उपयोग करके राजनीतिक फंडिंग को भाजपा केंद्रित किया जा रहा है। राहुल ने कहा कि सीबीआइ, ईडी, आयकर विभाग और चुनाव आयोग सभी भाजपा के नियंत्रण में हैं यह चुनाव एक धांधली वाला मैच है उचित मैच नहीं।

कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज होने पर क्या बोले राहुल गांधी

उन्होंने कहा कि चाहे वह सोशल मीडिया पर उनके यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम प्लेटफार्म हो पूरा ढांचा नियंत्रित कर धांधली हो रही है और इसलिए लोग समझें कि यह कोई सामान्य चुनाव नहीं है, बल्कि संविधान और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई है। राहुल ने कहा कि जिन लोगों पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं वे भाजपा में जा रहे हैं क्योंकि पीएम मोदी चाहते हैं कि संपूर्ण राजनीति फंडिंग उनके हाथ में हो। कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज करना भी इसी रणनीति का हिस्सा।

राहुल ने दावा किया कि चुनावी राजनीतिक धन जुटाने के पीएम के इस खाके को चुनावी बांड ने उजागर कर दिया है और इसीलिए वे घबरा कर चार सौ पार जैसे आंकड़े का दावा कर रहे मगर ऐसा होता नहीं दिखता और 180-160-140 के बीच उनका जहाज डूब जाएगा।

यह भी पढ़ेंः हेमा मालिनी पर टिप्पणी कर फंसे रणदीप सुरजेवाला, महिला आयोग ने लिखी चुनाव आयोग को चिट्ठी; कार्रवाई की मांग

यह भी पढ़ेंः CAA, NPR और NRC को लेकर अब ये क्या बोल गए असदुद्दीन ओवैसी, केंद्र सरकार पर साधा निशाना