Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cash For Query Case: बैठक से पहले ही एथिक्स कमेटी में पड़ी फूट, सांसद दानिश अली ने समिति सदस्यों के रवैये पर जताई नाराजगी

Cash For Query Case पार्लियामेंट एथिक्स कमेटी की बैठक से पहले ही कमेटी सदस्यों के बीच फूट पड़ गई है। कमेटी के सदस्य और बीएसपी सांसद दानिश अली ने कहा कि मैंने अभी तक रिपोर्ट नहीं देखी है। इस देश में दो कानून नहीं हो सकते। एथिक्स कमेटी के चेयरपर्सन द्वारा लगातार नियम 275 का उल्लंघन किया जा रहा है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 09 Nov 2023 04:45 PM (IST)
Hero Image
पार्लियामेंट एथिक्स कमेटी की बैठक से पहले सांसद दानिश अली ने समिति सदस्यों के प्रति नाराजगी जाहिर की।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई,नई दिल्ली। Cash For Query Case। संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले को लेकर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ आज (09 नवंबर) पार्लियामेंट एथिक्स कमेटी की बैठक होने वाली है। महुआ मोइत्रा (TMC MP Mahua Moitra) को लेकर एथिक्स कमेटी आज अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट फाइनल करने वाली है। वहीं, कमेटी लोकसभा सचिवालय को रिपोर्ट सबमिट करने वाली है। हालांकि बैठक से पहले ही कमेटी सदस्यों के बीच मतभेद पैदा हो चुका है।

एथिक्स कमेटी के चेयरपर्सन ने नियम का किया उल्लंघन

कमेटी के सदस्य और सांसद दानिश अली ने कहा,"मैंने अभी तक रिपोर्ट नहीं देखी है। इस देश में दो कानून नहीं हो सकते। एथिक्स कमेटी के चेयरपर्सन द्वारा लगातार नियम 275 का उल्लंघन किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा,"हम एक बात कह सकते हैं कि हमने अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे। हम डरेंगे नहीं।"

दानिश अली ने कहा कि एथिक्स कमेटी के चेयरपर्सन विनोद कुमार सोनकर ने खुद एक टीवी चैनल इंटरव्यू देते हुए नियम 275 का उल्लंघन किया है।

हम एक महिला का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकते: दानिश अली 

दानिश अली ने कहा,"हम एक महिला का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकते। हर किसी ने देखा है कि बीजेपी कैसे महिलाओं का अपमान करने वालों के साथ खड़ी होती है, चाहे वह उन्नाव मामला हो या हाथरस मामला या बिलकिस बानो का मामला। लेकिन हम एक महिला का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकते।"

बता दें कि इससे पहले दो नवंबर को हुई एथिक्स कमेटी की बैठक में शामिल हुई महुआ मोइत्रा ने ये आरोप लगाया कि कमेटी के सदस्यों ने उनसे व्यक्तिगत सवाल पूछे। वो पूछताछ को बीच में छोड़कर बाहर आ गईं थीं।

एथिक्स कमेटी में पड़ी फूट

बता दें कि पार्लियामेंट एथिक्स कमेटी में कुल 15 सदस्य हैं। इनमें बीजेपी के सात, कांग्रेस के तीन और बसपा, शिवसेना, वाईएसआर कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और जदयू के एक-एक सदस्य शामिल हैं। बताया जा रहा है कि एथिक्स कमेटी ने इस पूरे मामले में 500 पन्नों की रिपोर्ट तैयार की है। विपक्षी दलों की असहमति के बावजूद पार्लियामेंट एथिक्स कमेटी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से कार्रवाई की सिफारिश की है।

कमेटी सदस्यों में शामिल विपक्षी नेताओं ने क्या कहा?

बता दें कि कमेटी बसपा सदस्य दानिश अली के खिलाफ सिफारिश कर सकती है, जिन्होंने मोइत्रा से सोनकर के  अशोभनीय और व्यक्तिगत सवालों पर सबसे जोरदार हमला बोला था। कमेटी में शामिल विपक्षी नेताओं का कहना है कि अब तक ड्राफ्ट रिपोर्ट समिति के सदस्यों को वितरित नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें: 'महुआ अपनी लड़ाई खुद लड़ सकती हैं,' पहली बार मिला TMC का साथ; एथिक्स कमिटी चेयरमैन ने बताया अब क्या होगा एक्शन