Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bathinda News: पीठ दर्द के चलते विजिलेंस के सामने पेश नहीं हुए मनप्रीत बादल, अपने वकील के जरिए जमा करवाया पासपोर्ट

Punjab News पूर्व वित्तमंत्री मनप्रीत बादल की आज विजिलेंस ऑफिस में पेशी है। जमानत मिलने के बाद विजिलेंस ब्यूरो बठिंडा ने पूर्व वित्तमंत्री और भाजपा नेता मनप्रीत बादल को एक और समन जारी किया। उन्हें आज सोमवार को सुबह साढ़े 10 बजे विजिलेंस ब्यूरो रेंज बठिंडा कार्यालय में पेश होना था। लेकिन पीठ दर्द के चलते बादल विजिलेंस के सामने नहीं पेश हो पाए।

By Nitin SinglaEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 23 Oct 2023 03:06 PM (IST)
Hero Image
पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल की विजिलेंस ऑफिस में पेशी आज (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता,बठिंडा। बेशक पूर्व वित्तमंत्री मनप्रीत बादल को प्लाट मामले में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत लेने में सफल हो गए हैं, लेकिन विजिलेंस अभी भी उनका पीछा छोड़ती नजर नहीं आ रही है। जमानत मिलने के बाद विजिलेंस ब्यूरो बठिंडा ने पूर्व वित्तमंत्री और भाजपा नेता मनप्रीत बादल को एक और समन जारी किया।

उन्हें आज सोमवार को सुबह साढ़े 10 बजे विजिलेंस ब्यूरो रेंज बठिंडा कार्यालय में पेश होना था। लेकिन पीठ दर्द के चलते बादल विजिलेंस के सामने नहीं पेश हो पाए। इसके अलावा उन्हें विदेश जाने से रोकने के लिए उनका पासपोर्ट भी जमा करने को कहा गया था, जोकि उन्‍होंने अपने एडवोकेट के द्वारा विजिलेंस ऑफिस में सौंप दिया। 

बता दें विजिलेंस विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारियों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि हालांकि कोर्ट से जमानत मिल गई है, लेकिन इस मामले में कई अहम तथ्य सामने आए हैं। जिसके बारे में मनप्रीत बादल से पूछताछ की जानी अति जरूरी है। 

नहीं हुए पेश

प्लाट घोटाले के मामले में नामजद पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल सोमवार को विजिलेंस के सामने पेश नहीं हुए। उन्होंने अपनी पीठ में दर्द का हवाला देते हुए दस दिन के लिए व्यक्तिगत पेशी से छूट मांगी है। इसके लिए पीजीआई के डाक्टरों द्वारा दिए गए एक सप्ताह के आराम का सर्टिफिकेट भी सौंपा गया। मनप्रीत बादल द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए एडवोकेट सुखदीप सिंह भिंडर ने सोमवार को बठिंडा विजिलेंस ब्यूरो कार्यालय में उपस्थित हुए और पूर्व मंत्री का चिकित्सा प्रमाण पत्र और पासपोर्ट जांच अधिकारी को सौंप दिया।

यह भी पढ़ें: Bathinda News: पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल को विजिलेंस का समन, 23 अक्‍टूबर को पेश होने के आदेश; पढ़ें अपडेट

काफी समय से है पीठ में दर्द- एडवोकेट

इस मौके पर एडवोकेट भिंडर ने कहा कि मनप्रीत सिंह बादल काफी समय से पीठ दर्द से पीड़ित हैं, जिसके कारण वह चलने में असमर्थ हैं। जिसके चलते उनकी व्यक्तिगत उपस्थिति में छूट के लिए मेडिकल रिकार्ड भी विजिलेंस ब्यूरो अधिकारियों को सौंप दिए गए हैं। एडवोकेट भिंडर ने कहा कि उनके मुवक्किल का पीजीआई चंडीगढ़ में इलाज चल रहा है, जिसके कारण वह आज पेश नहीं हो सके।

वहीं विजिलेंस अधिकारियों ने इस मामले पर बात करते हुए कहा कि पूर्व मंत्री मनप्रीत सिंह बादल को आज जांच में शामिल होने के लिए बुलाया गया था, लेकिन वह उपस्थित नहीं हुए और उन्होंने अपना मेडिकल सर्टिफिकेट भेज दिया है। जिसके आधार पर उच्च अधिकारियों और कानूनी सलाहकारों से परामर्श कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। विजिलेंस अधिकारियों ने दबी जुबान में यह भी खुलासा किया कि मनप्रीत बादल द्वारा भेजे गए मेडिकल रिकार्ड और सर्टिफिकेट की जांच के लिए एक मेडिकल बोर्ड का भी गठन किया जा सकता है, ताकि सच्चाई सामने आ सके।

विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज

गौरतलब है कि विजिलेंस ब्यूरो बठिंडा ने बीती 24 सितंबर को मनप्रीत बादल समेत आधा दर्जन लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। जिसमें आरोप लगाया गया था वित्तमंत्री रहते हुए मनप्रीत बादल ने साल 2021 में अपने प्रभाव से शहर के पाश इलाके माडल टाउन फेस वन में 1560 गज के दो प्लाट खरीदे थे। विजिलेंस जांच के मुताबिक इन प्लाटों को खरीदते वक्त पूर्व वित्तमंत्री ने पंजाब सरकार के खजाने पर 65 लाख रुपये की चपत लगाई थी।

यह भी पढ़ें: Bathinda: नगर निगम की बिल्डिंग ब्रांच का अवैध निर्माण पर एक्‍शन, पर्ल की जमीन पर बने तीन शोरूम को किया ध्‍वस्‍त

हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद आज पहली बार विजिलेंस ने पूर्व मंत्री को बुलाया था

इस मामले में प्लाट के लिए बोली लगाने वाले तीन निजी व्यक्तियों होटल व्यवसायी राजीव कुमार, व्यवसायी विकास अरोड़ा और एक ठेकेदार के कर्मचारी अमनदीप को विजिलेंस पहले ही गिरफ्तार कर पूछताछ के बाद जेल भेज चुकी है। जबकि इस मामले में मनप्रीत सिंह बादल को गिरफ्तार करने के लिए विजिलेंस ने बड़े पैमाने पर छापेमारी की थी, लेकिन कुछ दिन पहले पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने उन्हें अंतिम जमानत दे दी थी और यह भी निर्देश दिया था कि उन्हें अपने पासपोर्ट विजिलेंस जांच को सौंपना होगा।

विजिलेंस ब्यूरों के अधिकारी जब भी उन्हें पूछताछ के लिए बुलाएंगे तो उन्हें उपस्थित होना होगा। हालांकि, हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद आज पहली बार विजिलेंस ने पूर्व मंत्री को बुलाया था, लेकिन वह उपस्थित नहीं हो सके।

ईमेल के साथ-साथ लिखित आवेदन भी भेजा

डीएसपी कुलवंत सिंह ने बताया कि मनप्रीत बादल ने अपने वकील के माध्यम आरै ईमेल के साथ-साथ लिखित आवेदन भी भेजा है और अपनी खराब सेहत के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि मनप्रीत ने कहा है कि रीड की हड्डी में शिकायत के कारण वह यात्रा नहीं कर सकते है। उन्होंने कहा कि डाक्टर द्वारा दिया गया आराम का समय खत्म होने के बाद ही पेश होने के लिए समन भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मामले में कई अन्य लोगों को भी नामजद किया जा सकता है।