Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SYL Dispute: आप ने एसवाईएल मुद्दे पर अकाली दल को घेरा, कहा- बादल ने की थी भूमि अधिग्रहण के लिए जमीन अधिसूचित

मलविंदर कंग ने कहा कि शिअद बादल के नेता कुछ दिन पहले चंडीगढ़ की सड़कों पर ड्रामा कर रहे थे और कह रहे थे कि वे पंजाब के पानी की एक बूंद भी बाहर नहीं जाने देंगे और एसवाईएल नहर का निर्माण नहीं होने देंगे। कंग ने कहा कि 20 फरवरी 1978 को पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने भूमि अधिग्रहण के लिए जमीन अधिसूचित की थी।

By Kailash Nath Edited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 13 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
कंग बोले प्रकाश सिंह बादल ने की थी भूमि अधिग्रहण के लिए जमीन अधिसूचित

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर के मुद्दे पर एक बार फिर शिरोमणि अकाली दल पर तीखा हमला बोला है। वीरवार को पार्टी मुख्यालय में चेयरमैन डा. सनी आहलुवालिया और प्रवक्ता जसतेज सिंह के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आप पंजाब के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि कल भाजपा के पंजाब अध्यक्ष सुनील जाखड़ सीएम भगवंत मान द्वारा आमंत्रित बहस से पीछे हट गए, क्योंकि वह संभवतः अपनी पूर्व या वर्तमान पार्टी और सभी में उनकी भूमिका का बचाव नहीं कर सकें।

प्रकाश सिंह बादल पर साधा निशाना

मलविंदर कंग ने कहा कि शिअद बादल के नेता कुछ दिन पहले चंडीगढ़ की सड़कों पर ड्रामा कर रहे थे और कह रहे थे कि वे पंजाब के पानी की एक बूंद भी बाहर नहीं जाने देंगे और एसवाईएल नहर का निर्माण नहीं होने देंगे। कंग ने कहा कि 20 फरवरी, 1978 को पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने भूमि अधिग्रहण विधेयक की धारा 4 के तहत एसवाईएल के लिए भूमि अधिग्रहण करने की अधिसूचना जारी की।

देवीलाल पर कही ये बात

उनके समकक्ष हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री चौधरी देवीलाल ने उनके साथ अपनी दोस्ती की प्रशंसा की। बादल ने कहा कि उस दोस्ती की बदौलत उन्होंने प्रकाश सिंह बादल को भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी करने के लिए राजी किया। कंग ने कहा कि नोटिफिकेशन पंजाब सरकार के रिकार्ड में है और देवीलाल का भाषण हरियाणा विधानसभा की कार्यवाही के रिकर्ड में।

कंग ने कहा कि हर कोई जानता है कि बादल परिवार ने व्यक्तिगत लाभ के लिए ऐसा किया। बालासर फार्म हाउस और गुरुग्राम का फाइव स्टार होटल उसी डील का नतीजा है। उन्होंने कहा कि प्रकाश सिंह बादल पंजाब की स्थिति और अधिकारों से भलीभांति परिचित थे। अकाली दल ने 1972 में आनंदपुर साहिब (आनंदपुर दा मता के नाम से प्रसिद्ध) का प्रस्ताव पारित किया, लेकिन बार-बार बादल परिवार पंजाब और उसके अधिकारों की कीमत पर अपने निजी हितों को बढ़ावा दिया।

पंजाब का युवा अपनी जमीन और पानी को बचाने को लड़ा

आप प्रवक्ता ने कहा कि पंजाब के लोगों ने बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण का विरोध किया और पंजाब के हजारों बेटों ने राज्य के अधिकार और पानी की रक्षा के लिए जान दे दी, लेकिन बादल परिवार के बच्चे उस समय अमेरिका में थे जब यहां पंजाब का युवा अपनी जमीन और पानी को बचाने के लिए मर रहा था।

इसी तरह, कृषि कानूनों के समय, बतौर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इन किसान विरोधी बिलों पर हस्ताक्षर किए। फिर बाद में उन बिलों के खिलाफ किसानों के आंदोलन की ताकत को देखते हुए सरकार से समर्थन वापस ले लिया। जब किसान अपने अधिकारों की रक्षा स्वयं करने में सक्षम हो गए और ऐसा करते हुए 700 से अधिक किसानों की मौत हो गई, तो बादल सामने आए और कहा कि वे पंजाब के लिए बलिदान देने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें- SYL नहर के मुद्दे पर घिर रहे सीएम मान, सब लगा रहे इल्जाम; अब पंजाब भाजपा ने कहा- नाटक कर रहे मुख्यमंत्री

पंजाब में अकाली दल खत्म हो गया है

कंग ने कहा कि हरियाणा में भाजपा खत्म हो गई है और पंजाब में अकाली दल खत्म हो गया है, इसलिए दोनों पार्टियां दोनों राज्यों के लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा करने और राजनीतिक लाभ लेने के लिए गुमराह करने और भड़काने की कोशिश कर रही हैं।

यह भी पढ़ें- एसवाईएल के बाद अब हरियाणा गंगा-यमुना लिंक नहर के लिए बनाएगा दबाव, मांगा गंगा का पानी

सीएम मान के लिए कही ये बात

उन्होंने कहा कि सीएम मान राज्य से संबंधित सभी मुद्दों को लेकर बहुत गंभीर हैं, इसलिए उन्होंने सभी विपक्षी नेताओं को एक महत्वपूर्ण बहस के लिए आमंत्रित किया, लेकिन विपक्षी नेता पीछे हट रहे हैं क्योंकि उनकी कोठरियों में कंकाल हैं। कंग ने कहा कि सुखबीर को इन मुद्दों पर मुख्यमंत्री के साथ बहस में शामिल होने के लिए आना चाहिए और उन्हें भूमि अधिग्रहण अधिसूचना के बदले मिली विभिन्न संपत्तियों के दस्तावेज भी लाने चाहिए।