Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: अरुण कुमार चंडीगढ़ राइट टू सर्विस कमिशन में बने चीफ कमिश्नर, DGCA में भी निभा चुके हैं बड़ी जिम्मेदारी

Punjab News चंडीगढ़ राइट टू सर्विस कमीशन में चीफ कमिश्नर के पद पर अरुण कुमार ने ज्वाइन कर लिया है। हरियाणा के पूर्व आईएएस अधिकारी 1989 बैच के अधिकारी हैं। 29 सितंबर 2023 को केंद्रीय मंत्रालय की ओर से अरुण कुमार को चीफ कमिश्नर पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी। जबकि तीन अक्टूबर को यूटी प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने भी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 03:54 PM (IST)
Hero Image
अरुण कुमार ने चंडीगढ़ राइट टू सर्विस कमिशन में चीफ कमिश्नर का पदभार संभाला

सुमित श्योराण, चंडीगढ़। Chandigarh Right to Service Commission: चंडीगढ़ राइट टू सर्विस कमीशन में चीफ कमिश्नर के पद पर अरुण कुमार ने ज्वाइन कर लिया है। हरियाणा (Haryana News) के पूर्व आईएएस अधिकारी 1989 बैच के अधिकारी हैं। 29 सितंबर 2023 को केंद्रीय मंत्रालय की ओर से अरुण कुमार (Arun Kumar) को चीफ कमिश्नर पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी।

जबकि तीन अक्टूबर को यूटी प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित (UT Administrator Banwari Lal Purohit) ने भी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी। जिसके बाद शुक्रवार को अरुण कुमार ने पहले चीफ कमिश्नर के पद पर पदभार संभाला है। दैनिक जागरण से बातचीत में अरुण कुमार ने कहा कि वह इस जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगे।

चंडीगढ़ राइट टू सर्विस कमिशन में कमिश्नर (Punjab) News के पद पर 2018 में यूटी के ही पूर्व आईएएस अधिकारी केके जिंदल (Former IAS officer KK Jindal) की पांच वर्ष के लिए नियुक्ति हुई थी। मार्च 2023 में उनका कार्यकाल खत्म होने के बाद मौजूदा एडवाइजर डा.धर्मपाल को कमिशन का चार्ज दिया गया था।

यह भी पढ़ें: पंजाब में डेंगू-चिकनगुनिया का कहर जारी, गुरदासपुर में आंकड़ों ने छुआ दोहरा शतक; लक्षण-बचाव के ये हैं उपाय

लॉ कमीशन में कार्यकाल होने के कारण मिली नियुक्ति

करीब छह महीने बाद अरुण कुमार को इस पद पर नियुक्ति दी गई है। सूत्रों अनुसार पूर्व आईआरएस अधिकारी अनु जगमोहन सिंह (Former IRS officer Anu Jagmohan Singh) कंग के नाम की सिफारिश यूटी प्रशासक (UT Administrator) की ओर से इस पद के लिए की गई थी, लेकिन उनका पहले से ही लॉ कमीशन (Law Commission) में कार्यकाल होने के कारण अरुण कुमार को इस पद पर नियुक्ति दी गई है।

DGCA में भी रह चुके हैं डायरेक्टर जनरल

मौजूदा एडवाइजर डा.धर्मपाल भी इस पद की रेस में थे। अरुण कुमार इससे पहले भी चंडीगढ़ में 2003 में उपायुक्त के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं। इनकी गिनती काफी तेज तर्रार अफसरों में होती है। कुमार डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) में भी रहे हैं।  

यह भी पढ़ें: पंजाब में SYL मुद्दे पर सियासी घमासान, मान आवास का घेराव करने पहुंचे BJP नेता; कई लोग हुए गिरफ्तार