Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब सरकार ने पांच बड़े नगर निगमों के चुनाव की तारीख का किया एलान, 15 नवंबर को होगी वोटिंग; EC को लिखा पत्र

Punjab Municipal Corporation Elections पंजाब सरकार ने बड़े नगर निगम जैसे जालंधर लुधियाना अमृतसर फगवाड़ा व पटियाला में नगर निगम चुनाव कराने के लिए 15 नवंबर का दिन चुना है। इस संबंध में स्थानीय निकाय विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। स्थानीय निकाय विभाग ने चुनाव कराने को लेकर राज्य चुनाव आयोग को औपचारिक पत्र भी लिख कर भेज दिया है।

By Preeti GuptaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 10:26 AM (IST)
Hero Image
पंजाब सरकार ने पांच बड़े नगर निगमों के चुनाव की तारीख का किया एलान

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Punjab Municipal Corporation Elections: पंजाब में एक बार फिर सियासी पारा गरमाने वाला है क्योंकि पंजाब सरकार ने नगर निगम के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

मुख्यमंत्री भगंवत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने बड़े नगर निगम जैसे जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, फगवाड़ा व पटियाला में नगर निगम चुनाव कराने के लिए 15 नवंबर का दिन चुना है। इस संबंध में स्थानीय निकाय विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।

मेयर और पार्षदों का कार्यकाल जनवरी में होगा समाप्त

इसके साथ ही पांच निगमों के चुनाव की तैयारी का काम भी शुरू हो गया है। स्थानीय निकाय विभाग ने चुनाव कराने को लेकर राज्य चुनाव आयोग को औपचारिक पत्र भेज दिया है। अमृतसर, पटियाला, जालंधर और लुधियाना के मेयर और पार्षदों का कार्यकाल इस साल जनवरी में समाप्त हो गया है, जबकि फगवाड़ा नगर निगम के अस्तित्व में आने के बाद से एक बार चुनाव हुए हैं। राज्य सरकार ने इन निगमों में वॉर्डबंदी आदि का काम पूरा कर लिया है।

चुनाव आयोग लेगा अंतिम फैसला

बताते चलें कि दिसंबर 2022 से फरवरी 2023 के बीच 34 नगर परिषदों और नगर पंचायतों का कार्यकाल भी समाप्त हो चुका है। चुनाव आयोग के अंतिम फैसले के बाद नगर निगम चुनाव की तारीख तय हो जाएगी और उसी के अनुसार चुनाव कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Punjab News: लुधियाना में दर्दनाक हादसा...मकान की छत गिरने से दो लोगों की मौत, तीन घायल; जर्जर हालत में था घर

पांच बड़े नगर निगमों के चुनाव की तारीख का एलान

बता दें कि पंजाब सरकार को ही नगर निगम चुनाव की तारीख को तय करना था। वहीं राज्य की 39 नगर परिषदों और नगर पंचायतों के चुनाव और 27 नगर पंचायतों और नगर परिषदों के चुनाव का भी नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया गया है और यहां भी 15 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Firozpur: जेल में चल रहे नशा तस्‍करी का भंडाफोड़, पुलिस ने किया मह‍िला को गिरफ्तार; जानिए क्‍या है पूरा मामला