Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG परीक्षा के लिए अभी करें रजिस्ट्रेशन, इस दिन है अंतिम तिथि; ऐसे फटाफट करें अप्लाई

CUET Exam Registration नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-पोस्ट ग्रेजुएट सीयूईटी-पीजी के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जनवरी तक बढ़ा दी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों द्वारा प्रस्तावित पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 11 से 28 मार्च तक देश भर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएगी।

By GAGANDEEP SINGH Edited By: Preeti Gupta Updated: Mon, 29 Jan 2024 12:35 PM (IST)
Hero Image
CUET PG परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के लिए बचे बस दो दिन

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर। CUET Exam Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-पोस्ट ग्रेजुएट सीयूईटी-पीजी के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जनवरी तक बढ़ा दी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

11 से 28 मार्च तक होगी CUET की परीक्षा

केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों द्वारा प्रस्तावित पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 11 से 28 मार्च तक देश भर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएगी। ज्ञात रहे कि एनटीए केंद्रीय, प्रदेश, निजी आदि करीब 230 यूनिवर्सिटियों में पीजी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी।

31 जनवरी तक कराएं CUET परीक्षा का रजिस्ट्रेशन

उम्मीदवार पीजी कार्यक्रमों के लिए अपने आवेदन पत्र 31 जनवरी को रात 11:50 बजे तक जमा कर सकते हैं। शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 1 फरवरी रात 11:50 बजे तक रहेगी। फार्म में सुधार 4 फरवरी तक किया जा सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अनुसार परीक्षा से संबंधित आंसर-की 4 अप्रैल को जारी की जाएगी। परीक्षा का समय 1 घंटा 45 मिनट रहेगा। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड 7 मार्च को जारी किए जाएंगे।

CUET की परीक्षा के लिए ऐसे करें अप्लाई

परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर सीयूईटी-पीजी रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। अब यहां पर रजिस्टर होने के बाद अकाउंट में लागिन करना होगा। सभी दस्तावेज सबमिट करने के बाद आवेदन शुल्क जमा किया जाना है। अब स्लिप को आगे के संदर्भ के लिए डाउनलोड कर रख लें।

यह भी पढ़ें- PSEB Date Sheet 2024: पंजाब बोर्ड 10वीं, 12वीं की डेटशीट हुई जारी, जानिए किन तारीखों से शुरू हो रही परीक्षाएं


तीन चरण में होगी CUET की परीक्षा

एनटीए की तरफ से सीयूईटी पीजी परीक्षा तीन चरणों में आयोजित होगी। पहले चरण की परीक्षा सुबह 9 बजे से 10.45 बजे तक, दूसरे चरण की परीक्षा दोपहर 12:45 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक और तीसरे चरण की परीक्षा शाम 4:30 बजे से शाम 6:15 बजे तक आयोजित की जाएगी। सीयूईटी पीजी परीक्षा 2024 इस साल देश और विदेश के 324 शहरों में आयोजित होगी।

यह भी पढ़ें- पटियाला में प्रॉपर्टी कारोबारी की निर्मम हत्या, तीन हत्यारों ने चाकू घोंपकर उतारा मौत के घाट; कार भी साथ ले गए आरोपी