Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: मोहाली एयरपोर्ट पर लगेगी भगत सिंह की 35 फीट ऊंची प्रतिमा, CM मान ने किया एलान

स्वतंत्रता दिवस पर जालंधर के गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में राज्य स्तरीय समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने मोहाली हवाई अड्डे को जाने वाली सड़क पर बलिदानी भगत सिंह की 35 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित करने का एलान किया था। पंजाब सरकार ने हलवारा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बलिदानी करतार सिंह सराभा के नाम पर रखने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है।

By Manupal Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 17 Aug 2024 11:49 AM (IST)
Hero Image
स्वतंत्रता दिवस समारोह में CM मान ने भगत सिंह की प्रतिमा लगाने का किया एलान

जागरण संवाददाता, जालंधर। मुख्यमंत्री भगवत मान ने कहा कि राज्य सरकार ने मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बलिदानी भगत सिंह के नाम पर रखा और अब हवाई अड्डे को जाने वाली सड़क पर बलिदानी भगत सिंह की 35 फीट ऊंची प्रतिमा भी 28 सितंबर को स्थापित की जाएगी।

गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने भारतीय वायुसेना स्टेशन हलवारा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम शहीद करतार सिंह सराभा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रखने के लिए भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा है।

आजादी में योगदान देने वाले बलिदानियों को याद किया

उन्होंने राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों के अद्वितीय योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि आजादी आंदोलन के दौरान पंजाबियों ने सबसे अधिक बलिदान दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की खातिर शहादत प्राप्त करने वाले और पंजाब से निर्वासित होने वालों में 80 प्रतिशत से अधिक लोग पंजाब के थे।

उन्होंने कहा कि बाबा राम सिंह, बलिदानी भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, लाला लाजपत राय, शहीद उधम सिंह, करतार सिंह सराभा, दीवान सिंह काले पानी और अन्य महान नायकों ने आजादी प्राप्त करने के लिए अपने खून की एक-एक बूंद बहा दी।

उन्होंने पंजाबियों से महान गुरु साहिबानों की शिक्षाओं का पालन करते हुए दूषित होते पर्यावरण की रोकथाम के लिए व्यापक जन आंदोलन चलाने का आह्वान किया।

'गुरुवाणी की शिक्षाओं को अपने जीवन में धारण करना चाहिए'

गुरबाणी की पंक्ति पवन गुरु, पानी पिता, माता धरत महत का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महान गुरुओं ने हवा (पवन) को गुरु, पानी को पिता और जमीन (धरती) को माता का दर्जा दिया है।

भगवंत मान ने कहा कि अब समय आ गया है, जब हमें राज्य के पर्यावरण को बचाने का संकल्प लेते हुए राज्य के प्राचीन गौरव को बहाल करने के लिए गुरुवाणी की शिक्षाओं को अपने जीवन में धारण करना चाहिए।

नशे के खिलाफ सीएम मान सख्त

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने नशों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की हुई है और इस संबंध में किसी प्रकार की रियायत नहीं बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि अब तक 14,381 नशा तस्करों को जेल भेजा जा चुका है और 10,393 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

उन्होंने कहा कि 379 नशा तस्करों की 173 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है और आगे की कार्रवाई भी जारी है। भगवंत मान ने कहा कि बहुत संतोषजनक बात है कि नशा तस्करों के खिलाफ सजा की दर 83 प्रतिशत है।

72 प्रतिशत नहरी पानी सिंचाई के लिए उपयोग किया जा रहा- भगवंत मान

उन्होंने कहा कि जब उनकी सरकार सत्ता में आई थी, तो केवल 21 प्रतिशत नहरी पानी सिंचाई के लिए उपयोग किया जाता था। उन्होंने कहा कि बहुत गर्व की बात है कि अब 72 प्रतिशत नहरी पानी सिंचाई के लिए उपयोग किया जा रहा है।

भगवंत मान ने कहा कि टेलों पर किसानों के लिए नहरी पानी पहुंचाया गया है, जो दशकों से नहरी पानी को तरस रहे थे और हमारे इस प्रयास से भूजल की बचत होगी।

मालवा नहर का निर्माण कार्य शुरू

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार उनकी सरकार ने राज्य में मालवा नहर के निर्माण का काम शुरू किया है। सरकार इस महत्वपूर्ण परियोजना पर लगभग 2300 करोड़ रुपए खर्च करेगी, जो राज्य की लगभग दो लाख एकड़ भूमि की सिंचाई की जरूरतों को पूरा करेगी।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि एक और नई कंडी नहर का निर्माण किया जा रहा है, जिससे 11 हजार एकड़ भूमि को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि धार कलां में 206 मेगावाट की क्षमता वाले बांध की स्थापना भी की जा रही है और आने वाले दिनों में यह बांध लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा।

आम आदमी क्लीनिकों ने स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति ला दी है। उन्होंने कहा कि अब तक दो करोड़ से अधिक लोग इन क्लीनिकों का लाभ ले चुके हैं और 95 प्रतिशत मरीज बीमारी से मुक्त हो चुके हैं। पंजाब के हर तीसरे व्यक्ति ने इन क्लीनिकों का लाभ उठाया है।

118 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को स्कूल आफ एमिनेंस के रूप में स्थापित किया जा रहा है, जहां हर प्रकार की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 1080 करोड़ रुपये की लागत से निजी कंपनी जीवीके पावर की स्वामित्व वाले गोइंदवाल पावर प्लांट को खरीदकर सफलता की नई कहानी लिखी है।

बिजली समस्या के लिए कही थी ये बात

भगवंत मान ने कहा कि पछवाड़ा से प्राप्त कोयले का उपयोग केवल सरकारी थर्मल प्लांटों के लिए किया जा सकता है, जिससे इन प्लांटों द्वारा खरीदे जाने पर यह कोयला यहां भी इस्तेमाल किया जा सकेगा, और इस प्रकार राज्य में बिजली की कमी कोई समस्या नहीं बनेगी। वर्ष 2022 में लोगों को मुफ्त बिजली देने की सुविधा शुरू की गई थी और इस समय 90 प्रतिशत घरों को मुफ्त बिजली मिल रही है।

हाईवे पर होने वाले हादसे रोकने के लिए होगा काम

सरकार ने देश भर में अपनी तरह का पहला समर्पित सड़क सुरक्षा बल स्थापित किया है ताकि राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर होने वाले सड़क हादसों में अनमोल जानों की रक्षा की जा सके और सुरक्षा बढ़ाई जा सके।

फरवरी में अपनी शुरुआत से अब तक इस बल ने पिछले साल की तुलना में सड़क हादसों में लगभग 1300 कीमती जानें बचाई हैं। यह बल 4200 किलोमीटर लंबी राजमार्गों पर तैनात किया गया है। अपने निर्धारित क्षेत्रों में गश्त करने के साथ-साथ यह बल यातायात नियमों के उल्लंघन को रोकने का भी काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: 'डेढ़ साल तक हुए तानाशाही के शिकार', मनीष सिसोदिया से मिले CM मान; बोले- केजरीवाल भी आएंगे बाहर

मान ने कहा- 2023 में नई खेल नीति लागू की

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने खेलों के क्षेत्र में पंजाब की शान को पुनः स्थापित करने के लिए वर्ष 2023 में नई खेल नीति लागू की। उन्होंने कहा कि राज्य के खिलाड़ियों ने पेरिस ओलंपिक खेलों में शानदार प्रदर्शन किया, जिससे खेल नीति की विशिष्टता का पता चलता है। उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि हाकी में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम में 10 खिलाड़ी पंजाब के हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने खेडां वतन पंजाब दीयां-3 का आयोजन 28 अगस्त से करने की घोषणा की, जिससे राज्य में खेल गतिविधियों को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक 44667 युवाओं को विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरियां दी हैं।

यह भी पढ़ें- Kolkata Doctor Rape-Murder: ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री पद पर रहने का कोई अधिकार नहीं, भाजपा प्रवक्ता ने हमला बोलते हुए मांगा इस्तीफा