Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम गहलोत बोले, पीएम मोदी बताए किस राज्य ने वैक्सीन खरीद कर लगाने की मांग की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 18 साल से अधिक के लोगों को निशुल्‍क वैक्‍सीन की बात को लेकर राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा नेताओं के बयान सामने आए हैं। गहलोत ने कहा पहले दिन से ही हमारी मांग निशुल्क कोविड टीकाकरण की थी।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Mon, 07 Jun 2021 10:00 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया ट्वीट

जयपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त वैक्सीन देने और दिवाली तक 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त अनाज देने की घोषणा की है। मोदी की घोषणा पर राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा नेताओं के बयान सामने आए हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जानकारी देनी चाहिए कि किन राज्यों ने 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए वैक्सीन खरीदकर लगाने की मांग की थी। उन्होंने कहा मेरी जानकारी में किसी राज्य ने ऐसी मांग नहीं की थी लगता है पीएम के सलाहकारों ने उन्हें गलत जानकारी दी है। पहले दिन से ही हमारी मांग थी कि पूर्व के सभी वैक्सीनेशन कार्यक्रमों की तरह कोविड टीकाकरण भी केंद्र सरकार द्वारा नि:शुल्क किया जाए।

गहलोत ने कहा, 23 अप्रैल को वीडियो कांफ्रेंस में मैंने स्वयं प्रधानमंत्री से आग्रह किया था कि 10 साल से अधिक उम्र के लोगों सहित सभी को केंद्र  सरकार द्वारा नि:शुल्क वैक्सीन लगाई जानी चाहिए। पूर्व पीएम डॉ.मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित तमाम विपक्ष ने एक स्वर में केंद्र सरकार की वैक्सीनेशन की गलत नीतियों के खिलाफ आवाज उठाई।

किसी राज्य ने अपने बजट से 18 से 44 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन लगाने की मांग अथवा सुझाव कभी केंद्र सरकार के सामने नहीं रखा। उधर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा, जो लोग टीकाकरण पर सवाल उठा रहे हैं, उम्मीद है उन्हें जवाब मिल गया होगा। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने वैक्सीनेशन की रफ्तार दुनिया के विकसित देशों से तेज की।

कोविड से आमजन की सुरक्षा के लिए 21 जून से मुफ्त टीके लगाने का निर्णय कोरोना मुक्त भारत की दिशा में ऐतिहासिक कदम है। इतना ही नहीं राज्य सरकारों को वैक्सीनेशन पर कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।