Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन है कुसुम यादव, जिसे BJP ने किया था निष्कासित; अब जयपुर हेरिटेज नगर नियम की बनी कार्यवाहक मेयर

राजस्थान की राजधानी जयपुर में हेरिटेज नगर नियम में बड़ा बदलाव हुआ है मुनेश गुर्जर को हाल ही में मेयर पद से निलंबित किया गया था। उनका निलंबन अभियोजन के नियमों के तहत किया गया है। इसके बाद आज कार्यवाहक मेयर के रूप में कुसुम यादव को चुना गया है। इसमें सबसे खास बात ये है कि कुसुम यादव के निर्दलीय पार्षद है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 24 Sep 2024 10:28 PM (IST)
Hero Image
हेरिटेज नगर नियम की बनी कार्यवाहक मेयर (फोटो-सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में हेरिटेज नगर नियम में बड़ा बदलाव हुआ है, मुनेश गुर्जर को हाल ही में मेयर पद से निलंबित किया गया था। उनका निलंबन अभियोजन के नियमों के तहत किया गया है। इसके बाद आज कार्यवाहक मेयर के रूप में कुसुम यादव को चुना गया है। इसमें सबसे खास बात ये है कि कुसुम यादव के निर्दलीय पार्षद है। यानी कार्यवाहक मेयर के रूप में न कांग्रेस और न बीजेपी से किसी को चुना गया है।

बता दें कि कुसुम यादव दूसरी बार पार्षद बनी है। इससे पहले वह बीजेपी से पार्षद बनी थी। कुसुम यादव का कार्यकाल 2 महीने के लिए होगा। क्योंकि जयपुर हेरिटेज नगर निगम कार्यवाहक मेयर के रूप में 2 महीने ही किसी का चुनाव किया जा सकता है। कुसुम यादव पहले भी मेयर के लिए प्रत्याशी रह चुकी हैं।

29 नेताओं ने लड़ा था निर्दलीय चुनाव

2019 के चुनाव के दौरान उन्हें टिकट नहीं दिया गया। ऐसे में कुसुम यादव ने बीजेपी से बगावत करते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया। वहीं उस वक्त पार्टी के 29 नेताओं ने बगावत करते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ा था। इन 29 नेताओं में कुसुम यादव भी शामिल थी। निर्दलीय चुनाव लड़ रहे इन सभी 29 नेताओं को पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया था और 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित करने का आदेश जारी किया था।

जवाब के लिए दिया तीन दिन का समय

वहीं पूर्व मुनेश गुर्जर के खिलाफ नोटिस जारी करने के बाद जवाब के लिए तीन दिन का समय दिया गया था। अब स्वायत्त शासन विभाग द्वारा सोमवार (23 सितंबर) को एक लेटर जारी किया जिसमें मुनेश गुर्जर के निलंबन को लेकर निर्देश जारी किया गया। इस लेटर में मुनेश गुर्जर को निलंबित करने का कारण भी बताया गया। वहीं यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने मुनेश गुर्जर के निलंबन की मंजूरी दी।