Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: राजस्थान में किशोरियों से हैवानियत, एक को भट्टी में जलाया; दूसरे से सामूहिक दुष्कर्म

Rajasthan News राजस्थान के भीलवाड़ा में एक नाबालिग युवती के जले हुए अवशेष बुधवार को एक ईंट भट्टे में पाए गए हैं। घटना तब घटी जब किशोरी अपनी मां के साथ बकरियां चराने के लिए घर से निकली। वह कथित तौर पर अपनी मां से अलग हो गई और गायब हो गई। इस बीच लोगों में आक्रोश की लहर है।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaUpdated: Thu, 03 Aug 2023 11:00 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan News भयावह हत्या ने राजस्थान को झकझोर कर रखा।

उदयपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान में बुधवार को किशोरियों से हैवानियत की दो वारदात हुईं। एक को भट्टी में जला दिया गया तो दूसरे से सामूहिक दुष्कर्म किया गया। भीलवाड़ा जिले में जिस बच्ची को जलाया गया, उससे भी सामूहिक दुष्कर्म की आशंका जताई जा रही है। मामले की गंभीरता को देखते हुए रात को ही मौके पर फोरेंसिक टीम को बुलाया गया। गुरुवार सुबह एक बार फिर से कई अधिकारी और जांच टीमें मौके पर पहुंचीं और बारीकी से जांच की।

भाजपा ने अशोक गहलोत सरकार को घेरा

डूंगरपुर में नौवीं कक्षा की छात्रा का अपहरण करने के बाद उससे ज्यादती की गई। उधर, इसको लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। भाजपा ने अशोक गहलोत सरकार को घेरा है। भीलवाड़ा में किशोरी के बड़े भाई ने बताया कि बुधवार सुबह आठ बजे उसकी बहन बकरियां चराने गई थी।

अपराह्न करीब तीन बजे बकरियां घर लौट आईं, लेकिन बहन नहीं आई। इसके बाद उसे ढूंढना शुरू किया। रिश्तेदारों के घर व खेत पर पता किया, मगर वह नहीं मिली। रात करीब आठ बजे स्वजन व ग्रामीणों ने फिर से ढूंढना शुरू किया। इस दौरान रात करीब 10 बजे गांव के बाहर कालबेलियों के डेरे में लकड़ी जलाकर कोयला बनाने की एक भट्टी जलती दिखी।

बारिश के समय यह भट्टी नहीं जलाई जाती है। शक होने पर भट्टी के पास जाकर देखा गया तो बहन के जूते मिले। साथ ही बहन का पहना हुआ चांदी का कड़ा आग में मिला। आग में अस्थियां भी दिखीं। इसके बाद ग्रामीणों ने रात में ही कालबेलिया जनजाति के कुछ लोगों को पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया।

इस घटना के सामने आने के बाद राजस्थान गुर्जर महासभा के प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व मंत्री कालूलाल गुर्जर व जिलाध्यक्ष शंकरलाल गुर्जर बड़ी संख्या में समाज के लोगों के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस को शव के अवशेष उठाने से मना कर दिया और कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक को बुलाने की मांग की।

भाजपा ने जांच को भेजी समिति

भीलवाड़ा वाले मामले को लेकर भाजपा ने तीन सदस्यीय समिति घटनास्थल के लिए रवाना की है। इसमें विधायक अनिता भदेल, महिला मोर्चा अध्यक्ष रक्षा भंडारी और अतर सिंह भड़ाना शामिल हैं। यह समिति तथ्यों की जांच कर प्रदेशाध्यक्ष को रिपोर्ट सौंपेगी।

माथुगामडा मार्ग पर छोड़कर हुए फरार

डूंगरपुर में नाबालिग छात्रा का बुधवार को पांच युवकों ने उस समय अपहरण कर लिया, जब वह स्कूल जा रही थी। दोवड़ा थानाधिकारी हेमंत चौहान ने बताया कि राजू मीणा सहित पांच युवक उसे बिछीवाड़ा के जंगल में ले गए थे। वहां राजू ने दुष्कर्म किया। इसके बाद उसे सुनसान जगह पर बने एक कमरे में ले गए। वहां भी राजू और उसके एक साथी ने दुष्कर्म किया। इस दौरान अन्य आरोपित निगरानी करते रहे। बुधवार शाम करीब पांच बजे डूंगरपुर शहर में माथुगामडा मार्ग पर छोड़कर फरार हो गए।

पीडि़ता ने एक सब्जी वाले से मोबाइल लेकर अपने स्वजन को जानकारी दी। पुलिस ने पीड़िता की रिपोर्ट पर राजू सहित पांच आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। आसपुर डीएसपी रतनलाल चावला मामले की जांच कर रहे हैं।

आदर्श सिद्धू, पुलिस अधीक्षक, भीलवाड़ा ने कहा कि

एक बच्ची की हत्या कर उसे जलाया गया है। जांच में कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं, जिनमें से पांच को हिरासत में लिया गया है। दुष्कर्म की आशंका को नकारा नहीं जा सकता है, लेकिन अभी मामले की जांच की जा रही है। जल्द इसका राजफाश करेंगे।

गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि

भीलवाड़ा की वारदात बेटियों की सुरक्षा के लिए चिंतिंत करने वाली है। प्रदेश में पुलिस-प्रशासन के प्रति जनाक्रोश बढ़ता जा रहा है और गहलोत सरकार केवल आंकड़े कम दिखाने की जुगत में लगी है।

वसुंधरा राजे, पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा उपाध्यक्ष ने कहा कि

राज्य सरकार आंकड़ों की आड़ में ऐसी वारदात को छिपाती रही है, जबकि हररोज ऐसे अपराध दर्ज हो रहे हैं।

धीरज गुर्जर, अध्यक्ष, राजस्थान बीज निगम ने कहा कि

राज्य सरकार ने तत्काल कार्रवाई की और आरोपितों तक पुलिस पहुंच गई। आरोपितों को जल्द से जल्द सजा दिलाई जाएगी।