Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chittorgarh में दो महीने बाद खुला सांवलिया सेठ का भंडारा, पहले दिन निकली सात करोड़ से अधिक की दान राशि

सांवलिया सेठ के दो दिवसीय मासिक मेले के पहले दिन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को भगवान सांवलिया सेठ का भंडार खोला गया। पहले दिन 7 करोड़ 10 लाख 76 हजार 500 रुपए की राशि की गिनती की गई। दान राशि गिनने में अभी दो दिन का और समय लग सकता है।

By Jagran NewsEdited By: PRITI JHAUpdated: Wed, 23 Nov 2022 01:08 PM (IST)
Hero Image
फोटो कैप्शन ... चित्तौड़गढ़ के सांवलियाजी मंदिर में दान राशि गिनते मंदिर मंडल बोर्ड के सदस्य। जागरण

उदयपुर, संवाद सूत्र। दक्षिणी राजस्थान के मशहूर कृष्णधाम चित्तौड़गढ़ जिले के मंडफिया स्थित सांवलिया जी में मंगलवार को भंडारा खोला गया। इन दानपात्रों से निकली राशि की गिनती की गई। पहले दिन सात करोड़ से अधिक की राशि निकली।

दान राशि गिनने में अभी दो दिन का और समय लगेगा

मिली जानकारी के अनुसार भगवान सांवलिया सेठ के दो दिवसीय मासिक मेले के पहले दिन मंगलवार कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को भगवान सांवलिया सेठ का भंडार खोला गया। राजभोग की आरती के बाद खोले गए भंडारा में पहले दिन 7 करोड़ 10 लाख 76 हजार 500 रुपए की राशि की गिनती की गई। दान राशि गिनने में अभी दो दिन का और समय लग सकता है।

प्रशासनिक अधिकारी, बैंक कर्मचारियों की मौजूदगी में खोला गया भंडार

सांवलियाजी मंदिर मंडल बोर्ड के अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर की मौजूदगी में बोर्ड सदस्य संजय कुमार मण्डोवरा, अशोक कुमार शर्मा, लाल कुलमी, भैरुलाल सोनी, प्रशासनिक अधिकारी नंदकिशोर टेलर, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी कैलाश चंद्र दाधीच, संपदा व गौशाला प्रभारी कालू लाल तेली, सुरक्षा प्रभारी रामसिंह राठौड़ सहित मंदिर मंडल तथा क्षेत्रीय बैंकों के कर्मचारियों की मौजूदगी में भगवान सांवलिया सेठ का भंडार खोला गया। पहले दिन की गिनती का समय पूरा होने के बाद अब बाकी बची दान राशि की गणना बुधवार और गुरुवार को की जाएगी।

सोने तथा चांदी का वजन होगा मेले के बाद

मालूम हो कि सांवलियाजी मंदिर मंडल भेंट कक्ष कार्यालय में नगद व मनीआर्डर के रूप में प्राप्त राशि की गणना मासिक मेले के बाद में की जाएगी। इसी तरह भंडार तथा भेंट कक्ष में दान में मिले सोने तथा चांदी का वजन भी मेले के बाद ही किया जाएगा।

कृष्ण चतुर्दशी पर दान में मिली राशि की गणना

उल्लेखनीय है कि सांवलिया जी जिन्हें सांवलिया सेठ भी कहा जाता है, के मंदिर में देशी महीने की कृष्ण चतुर्दशी पर दान में मिली राशि की गणना की जाती है। हर माह औसतन सात करोड़ रुपए से अधिक दान राशि के अलावा सोने और चांदी के जेवरात तथा अन्य वस्तुएं यहां उनके भक्त चढ़ा जाते हैं। इस बार दान राशि की गिनती के दौरान उदयपुर के संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट तथा पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल कुमार भी दर्शन करने पहुंचे।

Udaipur suicide पर बड़ा खुलासा: फाइनेंस कंपनी के दवाब में पत्नी और 4 बच्चों की जान लेने के बाद कर ली आत्महत्या