Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: रेल मंत्री ने राजस्थान का किया दौरा, सिटी स्टेशन को दी सौगात; बीजेपी को लेकर दिया बड़ा बयान

Rajasthan रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सोमवार को उदयपुर पहुंचे। उन्होंने यहां सिटी स्टेशन का दौरा कर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन पुनर्विकास के कार्यों का निरीक्षण किया। उदयपुर रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाए जाने को लेकर 354 करोड़ रुपए का बजट जारी किया था और प्रधानमंत्री मोदी ने नाथद्वारा में आयोजित जनसभा के दौरान इस कार्य का शिलान्यास किया था।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 07:20 AM (IST)
Hero Image
Rajasthan: रेल मंत्री ने राजस्थान का किया दौरा, सिटी स्टेशन का दी बड़ी सौगात

उदयपुर, जेएनएन। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सोमवार को उदयपुर पहुंचे। उन्होंने यहां सिटी स्टेशन का दौरा कर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन पुनर्विकास के कार्यों का निरीक्षण किया। इस बीच उन्होंने मीडिया से भी बातचीत की और कहा कि राजस्थान में भाजपा की सरकार आएगी।

उदयपुर रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाए जाने को लेकर 354 करोड़ रुपए का बजट जारी किया था और प्रधानमंत्री मोदी ने नाथद्वारा में आयोजित जनसभा के दौरान इस कार्य का शिलान्यास किया था।

उदयपुर में सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचते ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा को नमन किया और स्टेशन की छत से हो रहे विकास कार्यों का जायजा लिया।

इस दौरान उनके साथ उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा, अजमेर मंडल रेलवे के प्रबंधक राजीव धनखड़ एवं उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्ष, अजमेर मंडल के शाखाधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद थे।

उदयपुर में बन रहा देश का सबसे बड़ा रूफटॉप प्लाजा

सिटी स्टेशन पर रेल मंत्री ने पत्रकारों से भी बातचीत की। उन्होंने बताया कि उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर बन रहा रूफ टॉप प्लाजा देश का सबसे बड़ा रूफ प्लाजा होगा। इसके साथ ही उदयपुर अहमदाबाद के लिए ट्रेनों के फेरे भी बढ़ाएं जाएंगे।

राजस्थान में बनेगी भाजपा की सरकार

रेल मंत्री ने कहा कि भाजपा राजस्थान में बेहद मजबूती के साथ काम कर रही है। जनता के आशीर्वाद से इस बार राज्य में हमारी सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा गहलोत सरकार से जनता तंग आ चुकी है। अपराध और भ्रष्टाचार चरम पर है। जनता आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सबक सिखाने को तत्पर है।

वंदे भारत ट्रेन से बढ़ेगा टूरिस्ट फ्लो

रेल मंत्री ने कहा कि जैसे ही उदयपुर में वंदे भारत ट्रेन शुरू होगी तब यहां पर टूरिस्ट का फ्लो बहुत तेजी से बढ़ जाएगा। ऐसे में स्टेशन के विस्तार को लेकर भविष्य के इस प्लान को समय पर पूरा किया जाए। कई संगठनों और जनप्रतिनिधियों ने रेल मंत्री से उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉड गेज की नई लाइन पर मुंबई तक कनेक्टिविटी दिए जाने की मांग की।

भाजपा शहर जिलाध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली ने उदयपुर से चलने वाली वंदे मातरम ट्रेन के संचालन का शिड्यूल जारी करने का निवेदन किया। चित्तौड़गढ़-नीमच रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण करने के बाद वह स्पेशन ट्रेन से नीमच के लिए रवाना हो गए।

उदयपुर से कनेक्टिविटी बढ़ाए जाने की मांग

उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा व रेल उपयोगर्ता परामर्शदात्री समिति अजमेर मण्डल के सदस्य व अश्विनी बाजार व्यापार संघ उदयपुर के अध्यक्ष जयेश चम्पावत ने भी रेलमंत्री वैष्णव से मुलाकात की। चम्पावत ने रेलमंत्री को बताया कि अजमेर से सियालदाह चलने वाली ट्रेन संख्या 12987-12988 जैन धर्म के सबसे बड़े तीर्थ सम्मेदशिखर होकर जाती हैं। इसे उदयपुर तक कनेक्ट किया जाए।

इसी तरह उदयपुर हरिद्वार के लिए वर्तमान में ट्रेन सप्ताह में 3 दिन ही चलती है, इसे प्रतिदिन किया जाए क्योंकि हरिद्वार जाने के लिए उदयपुर संभाग में अन्य कोई ट्रेन नहीं है।

उन्होंने अहमदाबाद में गुजरात मेल 12901 जो कि अहमदाबाद से प्रातः 05:30 बजे आ जाती हैं एवं 17 घण्टे तक रुकती हैं उसे बड़ीसादड़ी वाया उदयपुर तक विस्तार किया जाए, जिससे उदयपुर-सुरत-मुम्बई के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

सिटी स्टेशन बनेगा विश्व स्तरीय

उदयपुर सिटी स्टेशन का विश्वस्तरीय पुनर्विकास कार्य प्रगति पर है। 354 करोड़ रुपए की लागत से किये जाने वाले पुनर्विकास कार्यों के अंतर्गत नई बिल्डिंग के साथ ही कॉनकोर्स एवं फुट ओवर ब्रिज स्काई वॉक से जुडेंगे। रेलवे द्वारा उदयपुर स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त करने के लिए पुनर्विकास कार्य युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उदयपुर स्टेशन को आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर पुनर्विकसित किया जा रहा है, जिसमें मेवाड़ के हैरिटेज और आधुनिकता का समावेश है।

स्टेशन को शहर के प्रमुख केन्द्र के रूप में विकसित किये जाने का प्रावधान है, ताकि यहाँ आने वाले पर्यटक भी विशेष अनुभूति के साथ मीठे संस्मरण लेकर जाए।